Kanpur Dehat News: कानपुर के इस गांव में गंदगी से फैली संक्रामक बीमारी, सैकड़ों लोग बीमार

Kanpur News: ग्रामीणों की शिकायत पर राजपुर पीएचसी की चिकित्सक टीम ने 30 मरीजों को दवाई दी। वही, राजपुर विकास खंङ के एसङीओ पंचायत अधिकारी के निर्देश पर सफाई कर्मचारियो की रोस्टर टीम के द्वारा गांव मे साफ़ सफाई की गई।

Report :  Manoj Singh
Update: 2023-11-19 04:53 GMT

ग्रामीणों ने बतायी समस्या (Newstrack)

Kanpur News: कानपुर देहात के सिकंदरा तहसील क्षेत्र के कचनार की मङैया गांव गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गंदगी के कारण 400 की आबादी वाले गांव में संक्रामक बीमारी की चपेट में आकर लगभग सैकड़ों लोक बीमार चल रही है। मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों के चक्कर लगा रहे हैं। आलम ये है कि ऐसा कोई घर नहीं है जिस घर में कोई बीमारी से न जूझ रहा हो।

ग्रामीणों की शिकायत पर राजपुर पीएचसी की चिकित्सक टीम ने 30 मरीजों को दवाई दी। वही, राजपुर विकास खंङ के एसङीओ पंचायत अधिकारी के निर्देश पर सफाई कर्मचारियो की रोस्टर टीम के द्वारा गांव मे साफ़ सफाई की गई। राजपुर पीएचसी की चिकित्सक नीलू ने बताया कि समस्त टीम के साथ कचनार की मङैया गांव मे दूसरी वार शिविर लगाया गया है।   बुखार से पीड़ित 30 मरीजो के खून के सैंपल लेकर दवा वितरण की गई है।

राजपुर विकास खंङ के एसङीओ पंचायत अधिकारी राजेन्द्र कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि गांव में सफाई कर्मचारियों की रोस्टर टीम द्वारा साफ सफाई कराई जा रही। वहीं, गांव मे तैनात सफाई कर्मचारी ने बताया कि कूङा ढोने वाली ठेलिया क्षतिग्रस्त होने से कूङा ढोने मे परेशानी होती है। एङीओ पंचायत अधिकारी ने जल्द ही ठेलिया दिलाने का आश्वासन दिया है।प्रधान सर्वेश राजपूत ने बताया कि गांव की बीच में तालाब है। तालाब में कूड़ा डाला जाता है। इसी गंदगी से गांव में संक्रामक बीमारी फैल गई है। हर कोई बुखार और तमाम तरह की बीमारियों से जूझ रहा है।

ग्राम प्रधान ने कहा गांव मे छिङकाव के लिये कीटनाशक दवा मिली है। गांव की साफ-सफाई के उपरान्त दवा का छिङकाव करवाया जायेगा। इस मौके पर चिकित्सक की टीम में फार्माशिष्ट सुरेश बाबू शुक्ला, एएनएम रागनी देवी, एलटीअजीत पाल सहित लोग मौजूद रहे।  

Tags:    

Similar News