Kanpur News: कानपुर में व्यापारी के यहां आईटी रेड, भारी मात्रा में कैश बरामद

Kanpur News: अबतक करीब एक करोड़ कैश व 25 किलो सोना बरामद हुए हैं। नोटों की गिनती 4 मशीनों से गिने जा रहे हैं। इसके अलाला नयागंज की कई अन्य दुकानों में भी रेड चल रही है।

Update: 2023-05-10 16:35 GMT
Income tax raid on Kanpur businessman

Kanpur News: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला में इनकम टैक्स नें करेंसी बदलने वाले दो व्यापारियों के घर व ऑफिस में छाप मारा है। मिली जानकारी के अनुसार कानपुर के संजय जैन के यहां छापेमारी की गई है। अबतक करीब एक करोड़ कैश व 25 किलो सोना बरामद हुए हैं। नोटों की गिनती 4 मशीनों से गिने जा रहे हैं। इसके अलाला नयागंज की कई अन्य दुकानों में भी रेड चल रही है।

मनोज गुप्ता की करेंसी बदलने की दुकान कलक्टर गंज के मोती बिल्डिंग के नीचे संजय जैन और धनीराम मार्केट शक्कर पट्टी में स्थित है। जबकि उनका घर नौघड़ा में है। आईटी ने भारी मात्रा में कैश की सूचना मिलने के बाद यहां पर छापेमारी की। अभी तीन दुकानों और दो घरों में छापेमारी की रही है।

घरों की दिवारों से भी सोना मिलने की सूचना

मिली जानकारी के अनुसार संजय जैन की दुकान से भारी मात्रा में कैश के साथ चांदी बरामद हुई है। घरों की दिवारों से भी तलाशी के दौरान भारी मात्रा में सोना बरामद होने की सूचना है। लेकिन इसकी पुष्टी अभी तक किसी जिम्मेदार अधिकारी ने नहीं की है।

कोई जानकारी नहीं दे पाने के बाद, जब्त किए सारे पैसे

संजय जैन द्वारा घर एवं दुकानों से मिले कैश की कोई जानकारी नहीं दे सके जिसके बाद आयकर विभाग के अधिकारियों ने दो बड़े झोले और एक बड़ी अटैची में सारा पैसा जब्त कर अपने साथ ले गए। कैश में बड़ी संख्या में 20, 10, 50, 100 और 500 के नए नोट भी शामिल हैं।

नोट बदलने का गढ़ है कानपुर

कानपुर को करेंसी बदलने का गढ़ माना जाता है। नयागंज, कलक्टरगंज, शक्करपट्टी बाजार करेंसी बदलने के प्रमुख केंद्र हैं। यहां पर मसाला और मेवा का बड़ा कारोबार होता है। दूर दराज के कारोबरी यहां व्यापार करने आते हैं और अपने कटे-फटे, सड़े-गले नोट बदलवाते हैं।

नई करेंसी के नाम पर वसूला जाता था मोटा रकम

व्यापारियों ने बताया कि नई करेंसी देने के नाम पर मोटा रकम वसूला जाता था। 10 हजार के नए नोट के बदले 300 से 500 रुपए कमीशन लिए जाते थे। शुभ कार्य के लिए नए नोट लेने वालों की लाइन लगी रहती थी। जब्त किए गए सभी रकम शादी के सीजन में कमीशन लेकर पुरानी करेंसी से बदलने के लिए लाई गई थी।

हवाला कारोबार की आशंका

इतनी बड़ी संख्या में कैश बरामद होने के बाद अधिकारियों ने हवाला कारोबार की आशंका जताई है। क्योंकि इससे पहले कानपुर में कई बार हवाला कारोबार पकड़ा जा चुका है। अब इसकी तह तक जाने के लिए अधिकारी यह पता लगाने में लगें हैं कि कैश का लेन-देन कैसे और कहां-कहां से होता था। बता दें कि रेड की सूचना के बाद इस व्यापार से जुड़े सभी व्यापारी अंडरग्राउण्ड हो चुके हैं।

Tags:    

Similar News