Kanpur News: आज के दुर्लभ संयोग में 800 रुपये में बिका कनेर का पुष्प, शिव मंदिरों में खूब भीड़

Kanpur News: आज कानपुर शहर की फूल मंडी में सुबह से भीड़ देखने को मिली। लोगों ने जब मंडी में कनेर फूल का भाव पूछा तो लोग दंग रह गए।

Update: 2023-08-16 08:03 GMT
Kanpur News (photo: social media )

Kanpur News: आज 16 अगस्त को एक दुर्लभ संयोग और काफी शुभ माना जा रहा है। जिसको देखते आज फूल मंडी में सुबह से ही भीड़ लग गई। मंडी में पहुंचे लोग भाव सुन दंग रह गए। वहीं इस खास संयोग पर पूजा करने के लिए मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह से हवन पूजन और लोग जल अर्पित कर रहे हैं।

फूल मंडी में दिखी भीड़

आज कानपुर शहर की फूल मंडी में सुबह से भीड़ देखने को मिली। लोगों ने जब मंडी में कनेर फूल का भाव पूछा तो लोग दंग रह गए। जिसमें फूल व्यापारियों ने फूल का भाव 500 से लेकर 800 तक बताया। जब लोगों ने फुटकर के भाव पूछे तो वहीं व्यापारियों ने फुटकर फूल देने को मना कर दिया।

शिव मंदिरो में दिखी भीड़ व चढ़े कनेर पुष्प

सुबह से ही भक्तों की भीड़ मंदिरों में देखने को मिली। अधिकतर भक्तों के हाथों में कनेर पुष्प था। और शिव जी को चढ़ा रहे थे। जब लोगों से पूछा तो बताया कि पुजारियों के अनुसार आज अच्छा सहयोग बन रहा है। जो भी कनेर का पुष्प शिव जी पर चढ़ाएगा उसके सब बिगड़े काम बनेंगे। जिस कारण हम लोग आज कनेर का पुष्प चढ़ा रहे हैं।

16 अगस्त को बन रहा दुर्लभ योग

हिंदू पंचांग के अनुसार, 15 अगस्त, मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 42 मिनट से अमावस्या तिथि आरंभ हो रही है, जो 16 अगस्त, बुधवार को दोपहर 3 बजकर 7 मिनट को समाप्त हो रही है। ऐसे में अधिक मास की अमावस्या 16 अगस्त को पड़ रही है। अधिक मास की अमावस्या समाप्त होने के साथ श्रावण मास आरंभ का संजोग बन रहा है। दोनों तिथि एक साथ होने से काफी शुभ माना जा रहा है।

शिव पुराण के अनुसार, श्रावण के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती पृथ्वी पर निवास करते हैं। इसलिए इस मास में पूजा करने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही अधिक अमावस्या तिथि पड़ने के कारण पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है।

16 अगस्त को शिव जी को चढ़ाएं ये खास चीज

16 अगस्त यानी अधिक मास की अमावस्या तिथि के दिन शिव जी और पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए शिवलिंग में एक लोटे जल के साथ एक पीले कनेर का फूल अवश्य चढ़ाएं। कनेर का फूल शिवलिंग पर चढ़ाने से धन- वैभव की बढ़ोतरी होती है। इसके साथ ही घर से दरिद्रता का नाश होता है। इसके साथ ही घर में सुख-सौभाग्य, शांति बनी रहेगी।

Tags:    

Similar News