Kanpur News: परमट मंदिर सहित शहर के मंदिरों में देर रात से लगी श्रद्धालुओं की कतार, भक्त बोले हर हर महादेव

Kanpur News: मन्दिर से ग्रीन पार्क तक लाइन लगी थी, हर-हर महादेव के जयकारों की गूंज और भक्तों की जुबां पर बोल-बम का उद्घोष गूंज रहा था।

Update: 2023-07-10 14:31 GMT
Kanpur first Monday of Sawan crowd of devotees gathered

Kanpur News: ग्वालटोली स्थित परमट के आनंदेश्वर मंदिर में मंगला आरती के बाद जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु रात से ही गंगा जल और बेल पत्र लिए भारी संख्या में नजर आए। मन्दिर से ग्रीन पार्क तक लाइन लगी थी, हर-हर महादेव के जयकारों की गूंज और भक्तों की जुबां पर बोल-बम का उद्घोष गूंज रहा था।

प्रथम सोमवार को दर्शन के लिए दिखी भीड़

सावन के पहले सोमवार को बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट), जागेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, सोमनाथ मंदिर और वनखंडेश्वर मंदिर में मध्य रात्रि मंगला आरती के बाद पट खुलते ही भक्तों ने महादेव के जयकारे लगा जलाभिषेक किया, बाबा का पूजन दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की।

कानपुर के आस पास क्षेत्रों से आए भक्त

रविवार को बाहर से आए हजारों की संख्या में शिवभक्त एकत्र हो गए, परमट बाबा आनंदेश्वर मंदिर में भोग आरती के बाद मंदिर के पट बंद कर मंगला आरती की तैयारी शुरू की गई,एक ओर गर्भ गृह में महादेव के श्रृंगार पूजन की तैयारी चल रही थी, दूसरी ओर भक्तों का सैलाब मंदिर के बाहर बढ़ता ही जा रहा था, भक्तों का उत्साह और गंगा की कल-कल करती जलधारा वातावरण को मधुर संगीत प्रदान कर रही हो,भक्तों की कतार बढ़ने के साथ बाबा के जयकारों की गूंज बढ़ रही थी।

दो बजे आरती फिर हुआ महादेव का जलाभिषेक

सोमवार मध्यरात्रि दो बजे जूना अखाड़ा के महंत अरुण भारती व पुजारियों ने महादेव का श्रृंगार कर आरती पूजन किया,महादेव पर गंगा जल, दूध, शहद, चंदन, दही, अक्षत, बेल पत्र और पुष्प अर्पित किया गया, मंगला आरती के बाद मंदिर के पट भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिए गए,भक्तों ने प्रवेश कर महादेव का जलाभिषेक किया और सुख-समृद्धि की कामना की, वहीं पुलिस बल के साथ शिव भक्तों ने भक्तों को दर्शन कराने में अहम भूमिका निभाई। बाबा के दर्शन करने के लिए उमड़े भक्तों के हुजूम में महिलाएं भी थी, बाबा के जयकारों के बीच दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की, महिलाओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने उनके लिए अलग से लाइन की व्यवस्था की, जिससे महिलाओं को दर्शन के लिए परेशान न होना पड़े।

Tags:    

Similar News