Kanpur News: कानपुर में हर घंटे में हो रही एक मौत, जानिए यूपी में सर्दी का सितम

Winter Death Case in Kanpur: कानपुर में हालात ऐसे बन गए हैं किहार्ट और ब्रेन मरीजों की प्रत्येक घंटे में एक मरीज की मौत हो जा रही है। पिछले 24 घंटों में कानपुर में 21 मरीजों की मौत हो गई है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-01-07 06:48 GMT

सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

Kanpur News: कड़ाके की सर्दी और शीतलहर समूचे उत्तर प्रदेश में कहर बरपा रही है। कानपुर में शनिवार की रात इस साल की सबसे ज्यादा सर्द रही। तापमान रिकार्ड तोड़ते हुए 3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं कानपुर में हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक से मरने वालों की संख्या डरा रही है। कानपुर में हालात ऐसे बन गए हैं कि हार्ट और ब्रेन मरीजों में से प्रत्येक घंटे में एक मरीज की मौत हो जा रही है। पिछले 24 घंटों में कानपुर में 21 मरीजों की मौत हो गई है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कानपुर में 6 जनवरी को हृदय रोग और ब्रेन स्ट्रोक से 21 मरीजों की मौत हो गई, इसमें 19 मरीज ऐसे रहे जिनकी हार्ट अटैक के चलते मौत हो गई और वहीं दो लोगों की मौत ब्रेन स्ट्रोक के कारण हो गई। हृदय रोग संस्थान कानपुर की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सर्दी के कारण गंभीर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। शुक्रवार को कानपुर के हृदय रोग संस्थान की इमरजेंसी में 78 और ओपीडी में 547 मरीज ईलाज करवाने के लिए पहुंचे। जिसमें 46 लोगों को भर्ती किया गया। अस्पताल में 8 लोगों की ईलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं, 10 मरीज ऐसे रहे जिनकी मृत्यु अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो गई थी। उन्हें चिकित्सकों ने मृत घोषित किया। इसी प्रकार एलएलआर अस्पताल में दो मरीजों की मौत ब्रेन स्ट्रोक से हुई।

बीते 6 दिन में कानपुर में हुई 90 मौत

1 जनवरी: हार्ट अटैक से दो, ब्रेन अटैक से एक मौत

2 जनवरी: हार्ट अटैक से 11, ब्रेन अटैक से दो मौत

3 जनवरी: हार्ट अटैक से 10, ब्रेन अटैक से तीन मौत

4 जनवरी: हार्ट अटैक से 11, ब्रेन अटैक से चार मौत

5 जनवरी: हार्ट अटैक से 22, ब्रेन अटैक से तीन मौत 

6. जनवरी: हार्ट अटैक से 19, ब्रेन अटैक से 2 मौत

आखिर क्यों हो  रही इतनी मौत   

कानपुर के डॉ. विनय दुबे ने बताया है कि भीषण सर्दी के कारण पिछले 4-5 दिनों मे्ंं पारा 3 से 4 डिग्री के बीच में रहा है। दूसरी बात यह है कि हृदय रोग संस्थान में कानपुर के आसपास 18 जिलों से मरीज आते हैं। मरने वालों में कई जिलों के लोग शामिल हैं। 

Tags:    

Similar News