काशी का 'गरुड़': कोरोना को दे रहा मात, भरी सबसे ऊंची उड़ान

धर्म नगरी काशी में कोरोना का शिकंजा कसने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। जिले में कोरोना के 5 नए मामले सामने आने के बाद हड़कम्प मचा हुआ है।

Update: 2020-04-18 13:15 GMT
काशी का 'गरुड़': कोरोना को दे रहा मात, भरी सबसे ऊंची उड़ान

वाराणसी। धर्म नगरी काशी में कोरोना का शिकंजा कसने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। जिले में कोरोना के 5 नए मामले सामने आने के बाद हड़कम्प मचा हुआ है। इसी के मद्देनजर शहर के हॉटस्पॉट क्षेत्र मदनपुरा में गरुड़ ड्रोन से सैनिटाइजेशन का काम शुरू हो गया है। दिल्ली से ड्रोन और छत्तीसगढ़ से बैटरी आने के बाद सात सदस्य हरीहरन की टीम ने मदनपुरा इलाके से सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें… खतरा राष्ट्रपति भवन परिसर पर, कोरोना से सील हुआ ये इलाका

20 किमी के दायरे में हो सकता है छिड़काव

ड्रोन में 10 लीटर की टंकी है, जिसमें दवा भरी जाती है। इससे 20 किमी एरिया(क्षेत्रफल) में दवा का छिड़काव किया जा सकता है। ड्रोन को जमीन से तीन से चार तक ऊपर उड़ाकर दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

दवा छिड़कने के लिए नौ लीटर पानी के साथ एक लीटर दवा मिलाई जाती है। प्रशासन के पास अभी दो ड्रोन हैं, जिनसे काम लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें… योगी सरकार के लिए ये क्या बोल गये बिहार के सीएम नीतीश कुमार

हॉट स्पॉट इलाकों में हुआ छिड़काव

नगर स्वास्थ्य अधिकारी रामसकल यादव ने बताया कि पहले हॉटस्पॉट वाले इलाके मदनपुरा, नक्खीघाट, बजरडीहा, लोहता, गंगापुर में ड्रोन से छिड़काव कराया जा रहा है।

इसके बाद दूसरे इलाकों में दवा से छिड़काव कराया जाएगा। पेट्रोल से चलने वाले ड्रोन एक बार में 10 लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट का घोल लेकर आधे घंटे उड़ान भरेगा।

दरअसल हवाई मार्ग से सैनिटाइजेशन के लिए नगर निगम, स्मार्ट सिटी लिमिटेड और गरुड़ एयरोस्पेस चेन्नई के बीच करार हुआ है। लेकिन लॉजिस्टिक की समस्या के चलते देरी हुई है।

ये भी पढ़ें… पॉर्न साइट से रहें दूर: हो सकता है नुकसान, आप पर है इनकी नजर

Tags:    

Similar News