कुंभ 2019: माघी पूर्णिमा से पहले ही उमड़ने लगा संगम पर आस्था का जन सैलाब

दुनिया भर के लोग भव्य कुंभ की दिव्यता देखने हजारों किलोमीटर दूर से चले आ रहे हैं। संगम में मोक्ष की एक डुबकी लगा लेने को आतुर विशाल जनसमूह रोज ही बड़ी संख्या में कुंभनगरी पहुंच रहा है। शाही स्नान पर तो संख्या करोड़ों में पहुंच जाती है।

Update: 2019-02-18 12:26 GMT

कुंभ: दुनिया भर के लोग भव्य कुंभ की दिव्यता देखने हजारों किलोमीटर दूर से चले आ रहे हैं। संगम में मोक्ष की एक डुबकी लगा लेने को आतुर विशाल जनसमूह रोज ही बड़ी संख्या में कुंभनगरी पहुंच रहा है। शाही स्नान पर तो संख्या करोड़ों में पहुंच जाती है।

यह भी पढ़ें.....उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संगम में लगाई डुबकी, अक्षयवट का दर्शन कर यहां पहुंचे

तीसरे और आखिरी शाही स्नान यानी बसंत पंचमी पर भी करोड़ों की भीड़ उमड़ी, तब से श्रद्धालुओं का रेला लगातार बना हुआ है।बसंत पंचमी के बाद पांचवे स्नान यानी माघी पूर्णिमा पर भारी भीड़ जमा होने का अनुमान है।

कुंभ 2019: माघी पूर्णिमा से पहले ही उमड़ने लगा संगम पर आस्था का जन सैलाब

यह भी पढ़ें.....कुंभ 2019: ‘नेत्र कुंभ’ की उपलब्धियां ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड’ में दर्ज कराने की तैयारी

माघी पूर्णिमा से पहले ही संगम पर आस्था का जन सैलाब उमड़ने लगा है। मेला क्षेत्र भीड़ से पट गया। चाहे घाट हो या संगम की रेती या फिर कुंभ क्षेत्र की सड़कें, कहीं भी पैर रखने की जगह नहीं बची। हर तरफ रेला ही रेला चलता रहा। इस दौरान भीड़ नियंत्रित करने में पुलिस के पसीने छूट गए। कुंभ में भोर से ही भीड़ का दबाव बढ़ गया। पौ फटने के साथ ही संगम जाने वाली सड़कों पर भक्तों का कारवां बढ़ा तो जगह-जगह बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस ने डायवर्जन शुरू कर दिया।

Tags:    

Similar News