कुंभ 2019: शुरू हुई बारिश, रंगीन हो गई तंबुओं की नगरी

गुरूवार को हुई बारिश ने जहां कल्पवासियों को विचलित किया तो वहीं तम्बुओं प्रवेश कर रहे पानी से भी थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इससे मेले में अव्यवस्थाओं का भी मंजर दिखा।

Update: 2019-01-25 14:00 GMT

आशीष पाण्डेय

कुंभ नगर: गुरूवार को हुई बारिश ने जहां कल्पवासियों को विचलित किया तो वहीं तम्बुओं प्रवेश कर रहे पानी से भी थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इससे मेले में अव्यवस्थाओं का भी मंजर दिखा। बारिश के बाद कल्पवासियों के तंबुओं में हाल खबर लेने पहुंचे परिजनों ने समस्या को गंभीर देख पहले तो प्रशासन की व्यवस्थाओं पर टिप्पणी की लेकिन अब उनकी सुनता कौन तो उन्होंने खुद ही तंबुओं को सुरक्षित करने का फैसला किया और रात को लाइट की रोशनी से टिमटिमाने वाली आस्था की नगरी में तंबुओं को रंगीन बरसातियां डालकर सुरक्षित किया। जिससे दिन में भी दूर से तंबुओं की नगरी टिमटिमाती ही नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें.....कुंभ 2019: कल्पवास है कठोर तप, परीक्षा ले रहे हैं इन्द्रदेव

अव्यवस्थाओं का भी बोलबाला

शुक्रवार को हुई तेज बारिश ने मेले में अव्यवस्थाओं को बल दिया। जगह जगह जल भराव हैं तो वहीं सबसे बड़ी समस्या मुख्य मार्गों पर चकर्ड प्लेट द्वारा बनाई गई सड़कों पर जलभराव व उनमें जमा कीचड़ों की है। समस्या भी ऐसी कि जरा सी चूक से लोग चोटिल हो सकते हैं और इस पर भी यदि कोई तेज चार पहिया वाहन गुजरा तो फिर क्या संत क्या श्रद्धालु सभी कीचड़ से सराबोर हो सकते हैं। फिलहाल मेला प्रशाससन अब इस सपर कितना गंभीर है यह तो आगे पता चलेगा लेकिन सेक्टर 15 में तुलसी चौराहे से तुलसी मार्ग पर सेक्टर 9 तक आवागमन मुश्किल हो रहा है। इस मार्ग पर जलभराव व कीचड़ एक गंभीर समस्या है। जिस पर अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।

यह भी पढ़ें.....मॉरीशस के PM समेत तीन हजार प्रवासी भारतीय पहुंचे कुंभ, ये है कार्यक्रम

सेक्टर 12 में लिंक मार्ग पर गायब है चकर्ड प्लेट

मेला प्रशासन द्वारा मेला क्षेत्र में सैकड़ों किलोमीटर की सड़कों का निर्माण चकर्ड प्लेट से कराया गया है और भारी पैमाने पर लिंक रोड भी बनवाई गई है लेकिन सेक्टर 12 में कुछ लिंक मार्ग को बगैर चकर्ड प्लेट ही बना दिया गया है। जिससे शुक्रवार को हुई बारिश से उक्त मार्ग पर निकलना मुश्किल हो रहा था।

यह भी पढ़ें......अद्भुत विरासत का अनूठा संगम है कला कुंभ, देखें रोचक तस्वीरें

सुबह बारिश के साथ पड़े ओले, श्रद्धालुओं की रही फजीहत

शुक्रवार को कुंभ नगरी में जहां रूक रूक कर बारिश होती रही तो वहीं बारिश से बचने के लिए श्रद्धालु भी इधर उधर छिपते रहे लेकिन सुबह हुई बारिश में गिरे ओले लोगों में चर्चा का विषय है। ओले पड़ने से लोग विचलित भी हैं लेकिन इस मेले का लुत्फ उठाने के साथ साथ वह मेले में गिरे ओले की वीडियो और फोटोस को भी खूब वायरल कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News