UP Liquor Rate Hike: यूपी में इतनी महंगी होगी शराब, योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में नई आबकारी नीति को दी मंजूरी

UP Me Sharab Ke Rate: उत्तर प्रदेश के शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति घोषित हो गई है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-01-29 03:47 GMT

Yogi Adityanath government approves new excise policy (Pic: Social Media)

UP Liquor Rate Hike: उत्तर प्रदेश के शराब प्रेमियों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति घोषित हो गई है। नई आबकारी नीति लागू होने से शराबियों को अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। नई आबकारी नीति के मुताबिक देशी शराब के दाम में 5 रूपये, अंग्रेजी शराब के दाम में 10 रूपये और बीयर के दाम में 5 से 7 रूपये की बढ़ात्तरी हो जायेगी। शराब की नई दरें अप्रैल से शुरु होने वाले वित्तीय वर्ष से लागू होंगी। शनिवार 28 जनवरी को योगी सरकार ने कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश आबकारी नीति 2023-24 को मंजूरी दे दी। इसी नीति में मॉडल शाप से लेकर देसी और अंग्रेजी शराब की दुकानों के आवंटन की नीति का भी जिक्र किया गया है।

नई आबकारी नीति के अनुसार उत्तर प्रदेश में फुटकर शराब व बियर विक्रेताओं की लाइसेंस फीस 10 फीसदी बढ़ जाएगी। इसके अलावा मॉडल शाप पर शराब पिलाने पर अब तक दो लाख रूपए वार्षिक जुर्माना देना होता था, जिसे बढ़ाकर अब तीन लाख रुपये कर दिया गया है। यही वजह है कि माना जा रहा है कि इसका असर शराब के दामों पर जरुर देखने को मिलेगा।

देसी और अंग्रेजी दोनों शराब होंगी मंहगी 

लाइसेंस फीस बढ़ने के चलते 25 प्रतिशत तीव्रता वाली देसी शराब का 200 मिलीलीटर वाला क्वार्टर अब 50 रुपये से बढ़कर 55 रुपये हो जाएगा। 36 प्रतिशत तीव्रता वाली 200 मिलीलीटर वाला क्वार्टर 65 रुपये से बढ़कर 70 रुपये पहुंच जाएगा। वहीं, सड़े हुए अनाजों से बनाई जाने वाली 42.2 प्रतिशत तीव्रता वाली देसी शराब  200 मिलीलीटर क्वार्टर की कीमत अब 75 रुपये के बजाय 80 रुपये हो जाएगी। ठीक इसी तरह अंग्रेजी शराबों के क्वार्टर के दामों में भी लगभग 10 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी अगर अगले शराब विक्रेताओं को अपनी कमाई अच्छी रखनी है तो उन्हें 10 प्रतिशत ज्यादा शराब बेचनी होगी। बीयर के दामों में भी 5 से 7 रुपये की बढ़ोतरी होने वाली है। 

Tags:    

Similar News