LMRC के एमडी ने की अधिकारियों संग बैठक, अब मेरठ में भी दौड़ेगी मेट्रो

नवाबी नगरी में दौड़ाने वाले लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (LMRC) के अधिकारी अब यूपी के मेरठ में भी मेट्रो शुरू करवाने में अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। इसके लिए गुरुवार को एक अहम बैठक हुई, जिसमें एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव की अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों संग बड़ी देर तक एक बैठक हुई।

Update: 2017-10-12 13:44 GMT

लखनऊ: नवाबी नगरी में दौड़ाने वाले लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (LMRC) के अधिकारी अब यूपी के मेरठ में भी मेट्रो शुरू करवाने में अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। इसके लिए गुरुवार को एक अहम बैठक हुई, जिसमें एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव की अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों संग बड़ी देर तक एक बैठक हुई।

अंतरजनदपदीय यात्रियों की सुविधा के लिए चलेगी मेट्रो

एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया कि मेरठ नगर में मेट्रो रेल परियोजना और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम परियोजना (आर.आर.टी.एस.) के क्रियान्वयन के संबंध गुरूवार को एक बैठक हुई है। जिसमें प्रमुख सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन मुकुल सिंहल, प्रमुख सचिव, वित्त संजीव मित्तल, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एन.सी.आर.टी.सी.) वी.के. सिंह और उपाध्यक्ष, मेरठ विकास प्राधिकरण सीताराम यादव सहित अन्य अधिकारियों ने शिरकत की।

लखनऊ मेट्रो यूपी का एक सफल मेट्रो परियोजना है, इस नाते उन्‍हें भी इस बैठक में बुलाया गया था। इस बैठक में चर्चा हुई कि मेरठ नगर में दिल्ली और गाजियाबाद से आने वाले अंतरजनदपदीय यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम परियोजना का क्रियान्वयन भारत सरकार और 4 राज्य सरकारों (उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा एवं राजस्थान) के संयुक्त उपक्रम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन द्वारा किया जाना प्रस्तावित है।

यातायात भी हो सुगम

इसके साथ ही नगरीय यातायात को सुगम बनाने हेतु राज्य सरकार द्वारा मेरठ मेट्रो रेल परियोजना का क्रियान्वयन किया जाना भी प्रस्तावित है। आर.आर.टी.एस. परियोजना का मेरठ के लिए प्रस्‍तावित ब्‍लूप्रिंट और प्रस्तावित मेरठ मेट्रो रेल परियोजना के कारिडोर-1 का ब्‍लूप्रिंट लगभग समान है। ऐसी स्थिति में दोनों ही परियोजनाओं को संयुक्‍त रूप से क्रियान्वित किए जाने बारे में चर्चा हुई।

मेरठ मेट्रो के दो कॉरिडोर पर लगी मुहर

एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया कि फर्स्‍ट फेज में आर.आर.टी.एस. परियोजना के नार्थ-साउथ कारिडोर, जोकि मेरठ नगर में परतापुर से शुरू होकर मोदीपुरम तक जाता है। इसके साथ-साथ मेट्रो रेल परियोजना के कारिडोर-2, जोकि श्रृद्धापुरी फेज-2 से जागृति विहार एक्सटेंशन तक जाता है, को तैयार करने का काम किया जाएगा।इसके सेकेंड फेज में आर.आर.टी.एस. ओर मेट्रो रेल परियोजना के अन्य कारिडोर्स का क्रियान्वयन किया जाएगा।

Tags:    

Similar News