लॉकडाउन: प्रशासन ने दिए सख्त निर्देश, बाहर से आने वाले 14 दिन रहें अलग

जब से सरकार ने बाहर फँसे लोगों को घर जाने की छूट दी है तबसे सड़कों पर मानो भीड़ ही आ गयी है। प्रदेश सरकार ने लोगों के लिए बसों की भी व्यवस्था की है

Update: 2020-03-29 14:03 GMT

बाराबंकी: जब से सरकार ने बाहर फँसे लोगों को घर जाने की छूट दी है तबसे सड़कों पर मानो भीड़ ही आ गयी है। प्रदेश सरकार ने ऐसे लोगों के लिए परिवहन विभाग की बसों को भी लगा दिया है लेकिन सरकार की इस छूट का कुछ लोग नाजायज फायदा उठाने लगे थे। इसी बात को ध्यान में रख कर स्थानीय प्रशासन ने जनपद में आने वाले लोगों को एक ही स्थान पर बसों से उतरने की व्यवस्था सुनिश्चित की है। यहाँ से दूर दराज उनके गांवों में भेजने की व्यवस्था भी प्रशासन सुनिश्चित करेगा।

लोगों को सेनेटाइज कर भेजा जाता आगे

लखनऊ सीमा का यह सफेदाबाद इलाका है। यहाँ प्रशासन अपनी टीम लगा कर गुजरने वाली बसों को रुकवा रहा है। यहाँ उतरने वालों को पहले सेनेटाइज किया जाता है और उन्हें खाना-पानी दिया जाता है। पुलिस यहाँ उनका नाम पता और फोटो लेती है और फिर यहाँ उनको आवश्यक दिशा निर्देश अर्थात उन्हें अगले 14 दिनों तक घर के अन्दर रहने और अपने परिवार से भी दूर रहने का निर्देश दिया जाता है।

मुंबई में आज कोरोना के 15 नए केस आए सामने, महाराष्ट्र में पीड़ितों का आंकड़ा पहुंचा 203

उपजिलाधिकारी खुद यहाँ बसों के परिचालकों को निर्देश देते हैं कि यहाँ के बाद बस को जनपद के अन्य हिस्से में न रोककर अन्य जिलों के यात्रियों को उनके जनपद में ही छोड़ना है।

14 दिनों तक किसी से न मिलें

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना के 72 केस आए हैं सामने, जबकि 2305 सैंपल पाए गए नेगेटिव

 

नोएडा में रहकर नौकरी करने वाले अभिषेक कुमार बाजपेयी जब यहां पहुंचे तो उन्होंने बताया कि यहां उन्हें प्रशासन की ओर से हिदायत मिली है कि 14 दिनों तक वह घर पर ही रहें है और अपने परिवार से भी इस दौरान न मिलें। 14 दिन बाद अगर वह ठीक हैं तो ही अपने परिवार से मिल सकते हैं। प्रशासन के निर्देशों का वह पूरी तरह से घर जाकर पालन करेंगे।

नियम तोड़ने वाले 17 लोगों पर मुकदमा दर्ज़

ये भी पढ़ें- मुंबई में आज कोरोना के 15 नए केस आए सामने, महाराष्ट्र में पीड़ितों का आंकड़ा पहुंचा 203

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अरविन्द चतुर्वेदी ने बताया कि जिले में बाहर से आने वालों का ब्यौरा यहाँ रखा जाता है। और हिदायत दी जाती है कि अगर लॉक डाउन का नियम उन्होंने तोड़ा तो पुलिस सख्त कार्यवाई करेगी। अब ऐसे 17 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है जिन्होंने नियमों को तोड़ा था। हमारी कोशिश होगी कि जिनका व्यौरा यहाँ नोट किया जा रहा है उनके स्थानीय थानों के माध्यम से उन पर नज़र रखी जाए।

DM ने दिए निर्देश

स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे बाराबंकी के जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह ने बताया कि हमारी टीम यहां लगी हुई है। और बसों से यात्रियों को यहीं पर उतारा जा रहा है। जिससे एक स्थान पर इकट्ठा हुए लोगों को हम उनके घरों तक पहुंचा सकें। यहाँ पर आने वालों को खाने-पीने के साथ स्वच्छता के मायने भी बताए जाते हैं।

ये भी पढ़ें- बिहारः आज कोरोना वायरस के 4 नए पॉजिटिव केस आए सामने, राज्य में पीड़ितों का आंकड़ा हुआ 15

विशेषकर महाराष्ट्र या उन प्रदेशों से आने वालों को जहाँ कोरोना के केस ज्यादा पाए गए हैं। उनकी डॉक्टर जाँच भी करते हैं और उन्हें घर पर ही 14 दिन तक रहने की हिदायत भी देते हैं। स्वच्छता के बारे में टीम को भी ध्यान रखने की सलाह दी जाती है ताकि वह भी अपना ध्यान रख सकें और इस कोरोना से लड़ाई को जीता जा सके।

Tags:    

Similar News