बर्ड फ्लू से निपटेगी योगी सरकार, जारी किया यूपी में हाई अलर्ट, दिए ये निर्देश

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए यूपी के पशुधन विभाग ने पूरे प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर एडवाइजरी की है। इसमें जिलों को संक्रमण को लेकर कुछ जरुरी निर्देश दिए गए हैं। 

Update: 2021-01-07 06:56 GMT
बर्ड फ्लू को लेकर यूपी सरकार ने जारी की एडवाइजरी

लखनऊ: देश के तमाम राज्यों में गहराते बर्ड फ्लू (Bird Flu) के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं। वहीं इसके प्रकोप के मद्देनजर अब यूपी सरकार भी अलर्ट हो गई है। जिसके बाद यूपी के पशुधन विभाग ने पूरे प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर एडवाइजरी (Advisory) जारी की है। विभाग ने UP के सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि पक्षियों के पानी पीने के जलाशयों पर नजर रखा जाए।

सभी जिलों को दिए गए ये निर्देश

यूपी की योगी सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में जिलों को कहा गया है कि अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आए तो उस पर निगरानी की जाए। आगे कहा गया है कि अगर जलाशयों में पानी पीने के बाद कोई पक्षी मृत अवस्था में मिलता है तो फिर तत्काल उसको फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: गोरखपुर की रामगढ़ झीलः 300 करोड़ में हुई साफ, जलकुंभी ने कर लिया कब्जा

(फोटो- सोशल मीडिया)

पक्षियों को लेकर आने वाली गाड़ियों की हो जांच

इसके अलावा एडवाइजरी में ये भी कहा गया है कि अन्य राज्यों से आने वाले पक्षियों की गाड़ियों खासकर मुर्गियों को लेकर आने वाली गाड़ियों की जांच की जाए। किसी पक्षी के बीमार या मृत पाए जाने पर उसे राज्य की सीमा में प्रवेश ना करने दिया जाए। एडवाइजरी में कहा गया है कि हफ्ते में एक दिन के लिए मुर्गा मंडियों को बंद रखा जाए और उस दिन मंडी की अच्छे से सफाई की जाए।

ऐसे सैंक्चुअरी और पार्कों की तैयार की जाए लिस्ट

सरकार द्वारा एडवाइजरी के मुताबिक, जहां पर प्रवासी पक्षी आते हैं, उन सभी बर्ड सैंक्चुअरी और पक्षी पार्कों की लिस्ट तैयार की जाए। केंद्र द्वारा संक्रमण को लेकर जारी की गई गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन किया जाए। संक्रमण को रोकने के लिए उचित कदम उठाया जाए। इसके अलावा सभी जिला अधिकारियों को जिलों में मास्क और पीपीई किट की कमी ना हो, ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: एटा में हत्या का ऐसा तरीका: घर से खींच लाएं आरोपी, फिर गोली मार हुए फरार

(फोटो- सोशल मीडिया)

कानपुर के चिड़ियाघर में पाए गए चार मृत पक्षी

इसके अलावा सरकार ने कहा है कि किसी भी तरह की अफवाहें ना फैले इसका ध्यान रखा जाए और जिलों में मुर्गा/मुर्गी और उसके उत्पादों के इस्तेमाल के लिए जन जागरण अभियान चलाएं। आपको बता दें कि कल यानी बुधवार सुबह कानपुर के चिड़ियाघर में अचानक चार पक्षियों की मौत हो गई थी, जिसके बाद उनके सैंपरल जांच के लिए भोपाल भेजा गया है। माना जा रहा है कि आज शाम तक जांच रिपोर्ट आ सकती है।

यह भी पढ़ें: दहशत में यूपी: बर्ड फ्लू पर अलर्ट जारी, सीएम योगी ने दिए आदेश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News