Lucknow News: गऊ घाट के समीप 'गऊ घाट उपवन' बनेगा आकर्षण का केंद्र, दर्शक बोटिंग का भी उठाएंगे लुत्फ

Lucknow News: गऊघाट को स्वच्छ और सुंदर बनाने के साथ घाट के करीब गऊघाट उपवन बनाने की योजना सरकार बना रही है।

Report :  Jyotsna Singh
Update: 2022-09-28 06:24 GMT

लखनऊ में गऊ घाट उपवन बनेगा आकर्षण का केंद्र (Pic: Social Media)

Lucknow News: देश भर में चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत देश के कोने कोने को स्वच्छ और सुंदर बनाने की कवायत में नगर निगम दिन रात एक कर लगा हुआ है। इसी मुहिम में अब सरकार ने गऊघाट को स्वच्छ और सुंदर बनाने के साथ घाट के करीब गऊघाट उपवन बनाने की योजना बना रही है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत लखनऊ नगर निगम, एनसीसी निदेशालय उप्र एवं लोकभारती संस्था द्वारा गऊ घाट पर आयोजित पुनीत सागर अभियान के तहत गोमती नदी के सफाई कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि लोक भारती संस्था द्वारा सामाजिक चेतना जागृत करके लोगों को साथ जोड़कर गोमती नदी को स्वच्छ बनाने का जो काम किया जा रहा है, वह प्रशंसनीय तथा सराहनीय है। उन्होंने गऊ घाट के समीप 'गऊ घाट उपवन' विकसित करने के लिए नगर निगम को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की प्रेरणा प्रधानमंत्री से लेनी चाहिए, जब उन्होंने 2014 में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। पिछले करीब आठ साल में देश में बड़ा परिवर्तन हुआ है। आज शहर से लेकर गांव तक सभी जगह स्वच्छता बरकरार है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन सरकार की योजना ही नहीं, बल्कि यह आम जनमानस की अहम जिम्मेदारी है। इस सफाई अभियान में जनसहभागिता का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। लोगों को न तो स्वयं गंदगी फैलानी चाहिए और न ही किसी और को फैलाने देना चाहिए। उन्होंने ''न गंदगी करेंगे, न करने देंगे'' का मंत्र भी दिया।

इस अवसर पर उन्होंने नदी के धार्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुए उसकी स्वक्षता को बनाए रखने के लिए भी समाज के हर व्यति की जिम्मेदारी बताया। उन्होंने कहा कि हम गोमती नदी की पूजा करते हैं, छठ पूजा में प्रणाम करते हैं, हमारी हर पूजा जल के साथ होती है, जल से ही हमारा जीवन है। उसी जल को स्वच्छ रखना हमारी अहम जिम्मेदारी है। स्वच्छ भारत की परिकल्पना तभी साकार होगी जब आम जनमानस इस अभियान में हिस्सा लें। उन्होंने कहा कि जीवन और वातावरण में शुद्धता आने से आज हम कई तरह के रोगों से बचते हुए एक अच्छा और रोगमुक्त जीवन जी सकते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य तभी मुमकिन है जब हमारे जीवन और वातावरण में शुद्धता हो। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में स्वच्छ सर्वेक्षण के मामले में आज हमारा उत्तर प्रदेश टॉप-5 में पहुंच गया है। यह तभी संभव हुआ जब सरकारी कर्मचारी लोगों के साथ जब पूरा समाज भी जुड़कर इस अभियान का सारथी बना है। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव ने पौधारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का संकल्प लेते हुए आम जन को भी इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

Tags:    

Similar News