UPSSSC: 37 अभ्यर्थियों के कारण 414 लोग झेल रहें पीड़ा, नहीं पूरी हो रही 420 पदों की होम्योपैथिक फार्मासिस्ट भर्ती

Lucknow: शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के दफ्तर के बाहर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-22 11:59 GMT

सेवा चयन आयोग के दफ्तर के बाहर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट अभ्यर्थी। 

Lucknow: शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (service selection commission) के दफ्तर के बाहर होम्योपैथिक फार्मासिस्ट अभ्यर्थियों (UPSSSC Homeopathic Pharmacist Recruitment 2019) ने प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने विभाग को अंतिम चयन सूची न भेजे जाने का विरोध करते हुए धरना किया। बता दें कि फार्मासिस्ट के 420 पदों के लिए 25 फरवरी, 2019 को विज्ञापन निकला था। भर्ती प्रक्रिया और अभिलेख सत्यापन का कार्य पूरा होने के बाद भी अंतिम चयन सूची विभाग को नहीं सौंपी जा रही है। जबकि, सूची को जारी कर दिया गया है।

कोर्ट ने 37 सीटों पर लगाई है रोक

भर्ती का अंतिम परिणाम 2 नवंबर, 2021 को घोषित हो चुका है। परंतु उसके बाद उच्च न्यायलय में कुछ अभ्यर्थियों द्वारा केस किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप उच्च न्यायालय (high Court) ने केवल 10% सीटों को रोकने का आदेश पारित किया। भर्ती में 420 पद थे,जिसमें 414 उपयुक्त अभ्यर्थी पाए गए। उच्च न्यायालय में केवल 37 सीटों पर स्टे लगाया। लेकिन, आयोग द्वारा सभी 414 अभ्यर्थियों की फाइल उनके विभाग में जाने से रोक लगा दी गयी।

केवल 37 अभ्यर्थियों की वजह से आपने पूरी भर्ती पर रोक लगाई: अभ्यर्थी

अभ्यर्थी मानेंद्र शुक्ला (Candidate Manendra Shukla) का कहना है कि केवल 37 अभ्यर्थियों की वजह से आपने पूरी भर्ती पर रोक लगा रखी है। जिसकी वजह से सभी 414 अभ्यर्थियों को मानसिक, आर्थिक एवं सामाजिक प्रताड़ना झेलनी पड़ रही हैं। इस धरने प्रदर्शन में विवेक मिश्रा, ओम प्रकाश, अनूप कुमार, अभिषेक मिश्रा, पवन यादव एवं अन्य लोग शामिल रहे।

आयोग का कार्य पूरा फिर भी नहीं भेज रहा अंतिम चयन सूची

आपको बता दें कि होम्योपैथिक विभाग (Homeopathic Department) की इस भर्ती का विज्ञापन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 25 फरवरी, 2019 को फार्मासिस्ट के 420 पदों के लिए जारी किया था। विज्ञापन से लेकर आज तक अभ्यर्थी भर्ती के विभिन्न चरणों हेतु धरना प्रदर्शन करते आये हैं। 17 दिसंबर, 2020 को भर्ती परिणाम जारी होने के बाद आयोग ने इन अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन का कार्य 16 से 20 मार्च, 2021 के मध्य पूर्ण कर लिया था।

इसके पश्चात आयोग ने 27 जुलाई, 2021 को जारी अनुपूरक सूची के अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन का कार्य भी 9 से 11 अगस्त के मध्य पूरा कर लिया। अब अनुपूरक सूची के अभिलेख सत्यापन के उपरांत आयोग स्तर पर भर्ती से संबंधित कोई भी कार्य शेष नहीं रहा है। इसके बावजूद आयोग न तो अंतिम चयन सूची विभाग को भेज रहा है। न ही अभ्यर्थियों को कोई समुचित उत्तर दे रहा है।

600 पद हैं रिक्त

उत्तर प्रदेश होम्योपैथिक विभाग (UP Homeopathic Department) ने भी सितंबर माह में आयोग को अवगत कराया था कि विभाग में होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के कुल सृजित 1575 पदों में से 600 से अधिक पद रिक्त पड़े हैं। आयोग चयन सूची विभाग को भेजे, तो इन फार्मासिस्ट की नियुक्ति के साथ ही विभाग की समस्याओं का निस्तारण हो सके।

'नियुक्ति पत्र करें निर्गत'

फार्मेसिस्ट फेडरेशन (Pharmacist Federation) के अध्यक्ष सुनील यादव ने भी नियुक्ति प्रक्रिया में की जा रही देरी पर गंभीर चिंता व्यक्त की है और सरकार से मांग की है कि बेरोजगारों के हित के लिए नियुक्ति पत्र तत्काल निर्गत किये जाएं।

Tags:    

Similar News