Lucknow: मॉनसून से पहले एलडीए बिल्डिगों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग का करेगा सत्यापन

Lucknow: मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के सम्बंध में समीक्षा बैठक करके अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये।

Update: 2022-05-24 13:56 GMT

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने की बैठक।

Lucknow: एलडीए राजधानी में 300 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले सभी सरकारी और निजी भवनों में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की जांच करेगा। इसमें कॉमर्शियल इमारतें, ग्रुप हाउसिंग भवन, पार्क आदि भी शामिल रहेंगे। मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण (Lucknow Development Authority) के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (Vice President Akshay Tripathi) ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के सम्बंध में समीक्षा बैठक करके अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये। उन्होंने मॉनसून से पहले इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

बैठक के दौरान उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी (Vice President Akshay Tripathi) ने कहा कि प्राधिकरण की जितनी भी बिल्डिंग हैं, उनका डाटाबेस बनाकर वहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के सत्यापन का कार्य कराया जाए। इनमें से जिन बिल्डिंगों का अनुरक्षण प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है, उनमें रेन वॉटर हार्वेस्टिंग से सम्बंधित कार्य प्राधिकरण द्वारा करवाया जाए। वहीं, जो बिल्डिंग रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को हैंडओवर हो चुकी हैं। उनमें आरडब्ल्यूए के पैसे से रेन वॉटर हार्वेस्टिंग उपकरणों को सुचारू कराने का काम कराया जाए। इसके अलावा सभी सरकारी बिल्डिंगों का भी सर्वे करके उनमें रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की जांच करायी जाए। इसी तरह निजी इमारतों में भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की जांच की जाए।

वीसी अक्षय त्रिपाठी ने अधिकारियों को किया निर्देशित 

वीसी अक्षय त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पार्क, भवनों में अगर कहीं नया स्ट्रक्चर बनाया गया है, तो वहां भी रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का कार्य तुरंत पूरा करा लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रर्वतन में तैनात अभियंताओं को प्रति दिन पांच से छह भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की जांच करने का लक्ष्य दिया जाए। जिससे कि मॉनसून आने से पहले तक सभी कार्य पूरा किया जा सके। अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा अभियान चलाकर आम जनता को वर्षा जल संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूक करने का कार्य किया जाएगा।

वीसी ने जारी किया प्रारूप

एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के सत्यापन की डिटेल रोजाना अपडेट की जाए। इसके लिए उन्होंने अभियंताओं को एक प्रारूप भी उपलब्ध कराया है। इसमें अधिकारियों को बिल्डिंग का नाम-पता, रूफटॉप का क्षेत्रफल, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है अथवा नहीं, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम चल रहा है या नहीं, स्थल की फोटो व टिप्पणी अंकित करनी होगी।

कैसे करें हार्वेस्टिंग

जल ही जीवन है। अगर यह जीवन है तो बेशक यह अनमोल है और ऐसी अनमोल चीज की कद्र भी जरूरी है। पानी हमें हमेशा मिलता रहे, इसके लिए रेनवॉटर हार्वेस्टिंग जरूरी है। सबसे पहले इसे सही तरीके से समझने की जरूरत है। बारिश के पानी को हम जहाँ से भी ज्यादा-से-ज्यादा इकट्ठा कर सकते है, रेनवॉटर हार्वेस्टिंग वहीं होनी चाहिए। छत इसके लिए सबसे मुफीद जगह होती है। सोसायटीज और खुद की जमीन पर अपने हिसाब से घर बनाने वालों के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग आसान है और इसे अनिवार्य भी बनाया जा रहा है। दिल्ली में अब अगर कोई 100 वर्ग मीटर या इससे बड़े एरिया में घर बनाता है तो उसे रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अपनाना ही होगा।

Tags:    

Similar News