Lucknow: 10 जून से मंत्री फिर करेंगे मंडल का दौरा, सीएम योगी किया बड़ा बदलाव

Lucknow: यूपी के मंत्रियों का 10 जून से मंडलों का दौरा शुरू होगा। यूपी में मंत्रियों के मंडल का यह दूसरा दौरा है, इससे पहले तीन दिन ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम चला था।

Update: 2022-05-24 12:41 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (Social Media)

Lucknow: यूपी के मंत्रियों का 10 जून से मंडलों का दौरा शुरू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर मंत्री मंडल, जिलों का दौरा कर सरकार की विकास योजनाओं को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा, कार्यकर्ताओं के साथ बैठक और आम लोगों से मुलाकात कर फीडबैक लेंगे और अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को देंगे। यूपी में मंत्रियों के मंडल का यह दूसरा दौरा है, इससे पहले तीन दिन 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम चला था। मंत्रियों के अलावा सीएम योगी भी लगातार जिलों का दौरा कर योजनाओं की हकीकत फरख रहे हैं।

इन जिलों में जाएंगे ये मंत्री

इस बार मंत्रियों को मंडल बदल दिए गए हैं। पिछली बार जो मंत्री जिस मंडल के प्रभारी थे इस बार उन्हें दूसरे मंडल का प्रभार सौंपा गया है। मसलन प्रदेश अध्यक्ष और जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Jal Shakti Minister Swatantra Dev Singh) इस बार सीएम योगी के गृह जनपद गोरखपुर के प्रभारी मंत्री बनाए गए हैं। जबकि दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) इस बार अयोध्या और बृजेश पाठक (Deputy CM Brijesh Pathak) को प्रयागराज की जिम्मेदारी मिली है। पहले केशव प्रसाद मौर्य आगरा जबकि ब्रजेश पाठक वाराणसी के प्रभारी मंत्री थे।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Agriculture Minister Surya Pratap Shahi) को राजधानी लखनऊ मंडल की जिम्मेदारी मिली है। बेबी रानी मौर्य को बस्ती, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद को इस बार कानपुर की जगह मेरठ मंडल के प्रभारी बनाए गए हैं। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) को लखनऊ की जगह मेरठ, धर्मपाल सिंह को कानपुर नगर, गोपाल नंदी को झांसी, संजय निषाद को चित्रकूट, अपना दल एस के नेता और कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल को सहारनपुर, राकेश सचान को विंध्य क्षेत्र की जिम्मेदारी मिली है। योगेंद्र उपाध्याय आजमगढ़ के प्रभारी मंत्री बने हैं।

मंडल बदले के पीछे ये है मकसद

दरअसल मंत्रियों के मंडल बदलने के पीछे तर्क दिया गया है कि जो पहला दौरा हुआ था उसकी रिपोर्ट पर जो कार्यवाही हुई उसका असर क्या है? दूसरा दौरा दो चरण में होंगे। अपने दौरे के दौरान मंत्री को जो अच्छाई और बुराई दिखाई देगी वह उसकी रिपोर्ट बनाएंगे और सीएम योगी को सौंपेंगे। मुख्यमंत्री दोनों रिपोर्ट को मिलाएंगे कि पहली रिपोर्ट में क्या था और दूसरी रिपोर्ट में क्या फीडबैक आया है। इन दोनों को मिलाकर वह आगे की रणनीति तैयार करेंगे। इसके लिए उन्होंने दूसरे चरण के दौरे पर पहला चरण 10 से 12 और दूसरा चरण 18 जून से निर्धारित किया है।

पीएम मोदी ने की थी तारीफ

गौरतलब है कि पिछले दिनों लखनऊ दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जब मंत्री के साथ संवाद किया था तो उन्होंने 'सरकार जनता के द्वार' की जमकर तारीफ की थी। जिसके बाद अब मुख्यमंत्री और वृहद रूप से इसकी रूपरेखा तैयार कर मंत्रियों को मंडल की जिम्मेदारी सौंपी है। सीएम योगी ने एक कैबिनेट मंत्री के साथ एक स्वतंत्र प्रभार और एक राज्य मंत्रियों को भी लगाया है। जो वहां के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे, पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात और जनता से फीडबैक लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगे मुख्यमंत्री को देंगे।

Tags:    

Similar News