समाज कार्य विभाग में मना स्वर्ण जयंती समारोह, DCM ब्रजेश पाठक बोले- 'ख़ुद चुनें भविष्य, संबंधियों का बताया नहीं'

Lucknow University: मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्वयं भी विश्वविद्यालय के छात्र रहें हैं और आज इस स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आना उनके लिए गर्व की बात है।

Report :  Shashwat Mishra
Update: 2022-07-12 14:22 GMT

DCM Brijesh Pathak in Lucknow University (Image: Newstrack)

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के समाज कार्य विभाग द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह का आगाज़ बड़े ही उत्साह के साथ हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, मुख्य वक्ता आचार्य राम प्रकाश द्विवेदी एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष आचार्य आलोक कुमार राय रहे।


437 विद्यार्थियों ने हासिल की पीएचडी डिग्री

कार्यक्रम में प्रो राज कुमार सिंह ने समाज कार्य विभाग के गठन से लेकर 50 वर्षों की यात्रा के मुख्य बिंदुओं के बारे में बताया। प्रो राज कुमार सिंह ने बताया कि आज से 50 वर्ष पूर्व 12 जुलाई, 1972 में आज ही के दिन समाज कार्य विभाग स्वतंत्र विभाग के रूप में कार्यान्वित हुआ। वर्तमान समय में समाज कार्य विभाग से कुल 437 बच्चों द्वारा पीएचडी की शिक्षा ग्रहण की जा चुकी है और समाज कार्य विभाग ही पूरे भारत में पहली पीएचडी और मास्टर डिग्री देने के लिए जाना जाता है। जब देश में समाज कार्य विभाग के हिंदी की पाठ्य पुस्तकें उपस्थित नहीं थी, तब सबसे ज्यादा पुस्तकें लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग द्वारा ही लिखी गईं।


'ख़ुद चुनें भविष्य, संबंधियों का बताया नहीं'

मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्वयं भी विश्वविद्यालय के छात्र रहें हैं और आज इस स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आना उनके लिए गर्व की बात है। साथ ही, यह भी कहा की समाज कार्य विभाग सदैव ही प्रेरणादायक कार्य करता रहा है। जिससे अनेकों छात्रों को सदैव सफ़लता के अनेकों अवसर प्राप्त होते रहे हैं। मुख्य अतिथि द्वारा विद्यार्थियों को विशेष महत्व इस बात पर देने की सलाह दी गई कि अपना भविष्य आप वही चुनें जो आपका स्वयं का मन करे, न की लोगों और आपके संबंधियो द्वारा बताया जाए। 


48 कॉलेजो में लगाई गई वेंडिंग मशीन

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने कहा, यह गर्व का विषय है कि समाज कार्य विभाग द्वारा 50 वर्ष पूर्ण किए गए यहां बैठे विद्यार्थी एवं शिक्षकगण सभी इस विश्वविद्यालय की आत्मा है और इन दोनों की बिना ही समाज कार्य संभव नहीं। एक व्यक्ति को अपने जीवन में बार-बार कुछ नयी खोज करते रहना चाहिए जिससे कि उसके जीवन में नए उत्साह का स्वागत हो। साथ ही प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से 48 कॉलेज में वेंडिंग मशीन लगाई गई है। जिसमें विद्यार्थीयों को माहवारी सम्बंधित जानकारी दी गई एवं इस मशीन को कैसे प्रयोग किया जाए इसकी भी शिक्षा दी जाती है।

Tags:    

Similar News