पुलिस के पहरे के बीच स्‍कूटर से किसानों के घर पहुंचे अजय लल्‍लू, पोंछे पीडितों के आंसू

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का बुन्देलखण्ड दौरे में स्‍कूटर पर सवार होकर किसानों के घर जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Update: 2020-09-11 03:17 GMT
बृहस्‍पतिवार को ललितपुर पहुंचे अजय लल्‍लू को पुलिस ने ग्रामीणों से मिलने से रोक दिया। उन्‍हें कडे पहरे में रखा लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर पार्टी कार्यकर्ता के स्‍कूटर पर सवार होकर पीडित परिवारों से मिलने पहुंच गए ।

लखनऊ: कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्लू के बुंदेलखंड दौरे ने प्रदेश सरकार की बेचैनी बढ़ा दी है। बृहस्‍पतिवार को ललितपुर पहुंचे अजय लल्‍लू को पुलिस ने ग्रामीणों से मिलने से रोक दिया। उन्‍हें कड़े पहरे में रखा। लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर पार्टी कार्यकर्ता के स्‍कूटर पर सवार होकर पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंच गए।

किसानों के परिवारों से मिलने पहुंचे अजय लल्लू

पीड़ित किसानों के परिवारों से मिलने पहुंचे लल्लू (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- दिल्ली में आज से कुछ घंटे और बढ़ जाएगी मेट्रो की सेवा, अब सुबह-शाम 6 घंटे दौड़ेगी मेट्रो

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू का बुन्देलखण्ड दौरे में स्‍कूटर पर सवार होकर किसानों के घर जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ललितपुर में उन्‍होंने ऐसे पीड़ित परिवारों के लोगों से मुलाकात की जिनके मुखिया ने फसल बर्बाद होने और कर्ज में डूबे होने की वजह से आत्‍महत्‍या कर ली है। उन्होने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों और गरीबों के लिए अभिशाप बन चुकी है, किसान कराह रहा है।

पीड़ित किसानों के परिवारों से मिलने पहुंचे लल्लू (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- मॉनसून सत्र को लेकर लोकसभा में आज किए जाएंगे कोरोना के आरटी-पीसीआर टेस्ट

सके चलते आज बुन्देलखण्ड का कोई ऐसा जिला नहीं बचा है जहां बड़ी संख्या में किसानों ने अपनी जान न दी हो। ललितपुर के ग्राम जाखलौन में उनहोंने किसान हरदयाल कुशवाहा के परिवारीजनों से मुलाकात की। परिवार के लोगों ने बताया कि पिछले दिनों फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई यह देखकर उन्‍हें हार्ट अटैक पड़ा और मृत्यु हो गयी। हरदयाल कुशवाहा ने साहूकार से दो लाख रूपये कर्ज लिया था। इसी गांव के टुन्डे प्रजापति ने 3 लाख रूपये केसीसी से लोन लिया था फसल बर्बादी से कुएं में कूदकर जान दे दी।

किसानों की परेशानियां सुनकर कलेजा दहल उठा- लल्लू

पीड़ित किसानों के परिवारों से मिलने पहुंचे लल्लू (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- Gym के बाद करते हैं शराब का सेवन तो जान लें ये बात, फिर….

कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष ने बताया कि बुन्देलखण्ड के गांवों में आत्महत्याओं का न थमने वाला सिलसिला ऐसा डरावना है कि लोगों की परेशानियां सुनकर कलेजा दहल उठता है। ललितपुर के तहसील पाली के ग्राम बन्ठ के छोटे लाल की उड़द की फसल बर्बाद हो गई। साहूकारों ने तीन लाख रूपए कर्ज वापसी का दबाव बनाया तो उसने आत्महत्या कर ली।

पीड़ित किसानों के परिवारों से मिलने पहुंचे लल्लू (फाइल फोटो)

ग्राम बमवरीसर तहसील तालबेहट के भग्गू राजभर पर केसीसी का डेढ़ लाख रूपये कर्ज था उन्‍होंने भी फांसी लगाकर जान दे दी। ग्राम व पोस्ट पाली के जगमोहन माती उर्फ जंगली माती ने 17 जुलाई को मूंगफली, उड़द की फसल बर्बादी और डेढ़ लाख रूपये कर्ज के चलते आत्महत्या कर ली। ग्राम सतरहवा तहसील ललितपुर के मोहन पुत्र रामदीन ने बैंक के कर्ज की अदायगी के लिए दबंगों द्वारा धमकी दिये जाने से पीड़ित होकर मौत को गले लगा लिया।

ये भी पढ़ें- तालिबान ने कहा कि वह शनिवार को अफगान शांति वार्ता शुरू करने के लिए तैयार

इसी प्रकार ग्राम पटऊआ तहसील पाली के करतार सिंह ने अपनी बेटी की शादी के लिए बैंक से 7 लाख का कर्ज लिया था साहूकारों से 3 लाख का कर्ज लिया था। जिसको लेकर काफी परेशान थे कर्ज वापसी न कर पाने की स्थिति में आत्महत्या का प्रयास किया। बमवरीसर के ही भग्‍गू ने कर्ज के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। किसानों ने बताया कि अब उन्‍हें नलकूप लगाने पर सरकार से अनुदान भी नहीं मिल रहा है।

अखिलेश तिवारी

Tags:    

Similar News