UP News: यूपी में कानून और व्यवस्था में सुधार से व्यापार करना बहुत आसान और सुरक्षित हो गया है: पीयूष गोयल

UP News: गोयल ने कहा कि 75 साल पहले सभी ने स्वराज्य पाने के लिए काम किया था, अब सभी को आत्मानिर्भर बनने के लिए मिशन मोड में काम करना होगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-09-20 14:03 GMT

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल: फोटो- सोशल मीडिया

UP News: सरकार निर्यातकों की सहायता और जटिल मुद्दों के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन को संस्थापित करने जा रही है। यह 24 घंटे सक्रिय रहेगी । हमारा उद्देश्य 'ब्रांड इंडिया' (Brand India) को गुणवत्ता, उत्पादकता, प्रतिभा और रचनात्मकता का प्रतिनिधि बनाना है, जिससे भारत का वैश्विक स्तर पर नाम हो सके। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने आजादी के अमृत महोत्सव के विशेष सप्ताह के शुभारंभ सत्र में यह जानकारी दी। उन्होंने जानकारी दी कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने  'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह के हिस्से के रूप में प्रगतिशील भारत के 75 साल मनाने के लिए आज देश भर में 7 दिनों के विशेष कार्यक्रम की श्रंखला की शुरुआत की है।

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि उतर प्रदेश मे कानून व्यवस्था चुस्त होने के कारण औद्दोगिक विकास और निर्यात में बढोतरी देखी गयी है। साथ ही प्रदेश में व्यापार करना आसान और सुगम हो गया है। उन्होंने  कहा कि अगर भारत को वैश्विक शक्ति बनाना है तो इसके लिये आवश्यक है कि अगले 25 वर्षों का सय़ुक्त रोडमैप अभी से तैयार कर लिया जाये। सामाजिक क्षेत्रों में सुधारों ने विकास को स्वस्थ बना दिया है। स्वास्थ्य कार्यक्रमों का प्रदर्शक विस्तार, शौचालय बुनियादी ढांचा एक बड़ी सफलता है जिससे विकास समावेशी हो गया है। घरों में बिजली  और रसोई गैस की आसान उपलब्धता ने करोड़ो भारतवासियों की जिंदगी में असाधारण परिवर्तन किया है,जिन सुविधाओं से कभी आम आदमी दूर था।

 'आजादी का अमृत महोत्सव' का आह्वान स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता आंदोलन को श्रद्धांजलि

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम मोदी का 'आजादी का अमृत महोत्सव' का आह्वान हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता आंदोलन को श्रद्धांजलि है। यह हमारे लिए नए उत्साही युवको और भारत के नागरिकों को प्रेरित करने का अवसर है। वाणिज्य सप्ताह एक अखिल भारतीय चरित्र का प्रतीक है जो कि  जन-आंदोलन और जन-भागीदारी की भावना को प्रतिबिंबित करेगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के 5 स्तंभों को वणिज्य सप्ताह में समावेशित किया है, स्वतंत्रता संग्राम  @ 75, विचार @ 75, उपलब्धियां @ 75, कार्य @ 75 और  संकल्प @ 75।

आत्मनिर्भर बनने के लिए मिशन मोड में काम करना होगा- गोयल

मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 75 साल पहले सभी ने स्वराज्य पाने के लिए काम किया था, अब सभी को आत्मनिर्भर बनने के लिए मिशन मोड में काम करना होगा। इस मिशन के सूत्रधार के रूप में मोदी सरकार ने समावेशी विकास के लिए कई सुधार किए हैं। केंद्र ने कॉरपोरेट टैक्स में कमी, एफडीआई व्यवस्था का उदारीकरण, सिंगल विंडो क्लीयरेंस, ओडीओपी जैसे विकास और रोजगार सृजन को और बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं। मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोविड-19 के बावजूद, प्रधानमंत्री के निर्णायक और साहसिक नेतृत्व के कारण, हमारी अर्थव्यवस्था पुनर्जीवित हो रही है। निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। एफडीआई प्रवाह सबसे अधिक है। उद्योग उच्च विकास पथ पर है। उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 2019-20 की तुलना में 74.39 बिलियन डॉलर से बढकर बढ़कर 81.72 बिलियन डॉलर हो गया है । एक तिमाही में सबसे अधिक (Q1 2021-22, $ 95 बिलियन). व्यापारिक निर्यात दर्ज किया गया है ।

Tags:    

Similar News