Lucknow Weather: लखनऊ में अचानक बदलेगा मौसम, इस दिन हो सकती है बारिश

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-18 11:40 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 18 October 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) का मौसम बीते कुछ दिनों से काफी साफ रह रहा है। सोमवार को भी जनपद के लगभग सभी इलाकों में पूरे दिन तेज धूप रहा जिसके कारण दोपहर के वक्त लखनऊ वासियों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ बना रहेगा। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूरे दिन इन सभी जनपदों में तेज धूप के कारण लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त इन सभी जनपदों में तापमान कम होने के कारण लोगों को ठिठुरन भरी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जनपदों में पूरे अक्टूबर महीने मौसम सामान्य बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) अगले कुछ दिनों तक साफ बने रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में अगले दो दिनों तक दिन के वक्त तेज धूप होगी जिसके कारण लोगों को दिन में हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त जनपद में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जिसके कारण लखनऊ वासियों को गुलाबी ठंड का एहसास हो सकता है। बीते सोमवार को भी गोमती नगर, आलमबाग, तालकटोरा, चिनहट तथा मोहनलालगंज समेत ज्यादातर इलाकों में सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण दिन के वक्त लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ा था। हालांकि शाम में तापमान में गिरावट आने से लोगों को ठिठुरन भरी ठंड का एहसास भी हुआ। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा रायबरेली, सीतापुर, कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव जनपद में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। दिन के वक्त इन सभी जनपदों में भी तेज धूप निकलेगी सुबह और शाम के वक्त लोगों को हल्के ठंड का एहसास हो सकता है। बता दें लखनऊ समेत के आसपास के ज्यादातर जनपदों में अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में रिकॉर्ड स्तर के बारे में देखने को मिली थी, जिसके कारण इन सभी जनपदों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी जिससे स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। वहीं, कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश के कारण जर्जर इमारतें ढह गई जिससे हादसे की खबर भी सामने आई थी।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक गोरखपुर, महाराजगंज, आजमगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, देवरिया, मऊ, जौनपुर तथा बस्ती समेत पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में भी अगले एक सप्ताह तक मौसम खुशनुमा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान इन सभी जनपदों में दिन के वक्त तेज धूप होगी हालांकि सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट आने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन गोरखपुर, देवरिया तथा कुशीनगर समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में दिन के वक्त तेज धूप रहेगा। हालांकि सुबह और शाम के वक्त इन सभी जनपदों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जिससे लोगों को हल्के ठंड का एहसास होगा। गौरतलब है कि पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में सितंबर तथा अक्टूबर महीने के बीच रिकॉर्ड स्तर के बारिश देखने को मिली। अक्टूबर में हुई बारिश के कारण प्रदेश के दर्जन से अधिक जनपदों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिसके कारण इन सभी जनपदों के सैकड़ों गांव इस वक्त बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, अयोध्या समेत विभिन्न जनपदों के सैकड़ों गांव में बाढ़ की गंभीर स्थिति उत्पन्न होने के कारण स्थानीय लोगों को अपने घरों को छोड़ पलायन होना पड़ा है। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक प्रदेश में बाढ़ के कारण करीब आधा दर्जन लोगों की मृत्यु हो चुकी है वहीं, लाखों की संख्या में लोगों का जीवन बाढ़ से प्रभावित भी हुआ है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते 1 सप्ताह की तरह आज भी सामान्य बने रहने का अनुमान है भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में पूरे दिन तेज धूप निकलेगी, जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को दोपहर के वक्त हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। हालांकि, सुबह शाम मौसम ठंडा बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के तरह कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 35AQI

2. तालकटोरा - 41AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 27AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 39AQI

5. गोमती नगर - 46AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 42AQI

Tags:    

Similar News