Lucknow Weather Today: लखनऊ में बारिश के आसार, सर्द हवाओं से बढ़ी गलन, 31 से बदलेगा मौसम

Lucknow Ka Mausam 29 January 2023: लखनऊ में 29 और 30 जनवरी को बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने कहा, सर्द हवाओं का दौर 5 फ़रवरी तक जारी रहेगा।

Written By :  aman
Update: 2023-01-29 12:20 GMT

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 29 January 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार मौसमी बदलाव देखा जा रहा है। कड़ाके की सर्दी से जूझते लखनऊवासियों को बारिश से थोड़ी राहत मिली थी। राजधानी की फिजां बदलने लगी थी कि, एक बार फिर ठंड ने दस्तक दे दिया। 25 जनवरी से कुछ समय रुक कर हो रही बारिश से न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है। बारिश के बाद पहाड़ों की तरफ से आ रही सर्द हवाओं के कारण मौसम ने एक बार फिर करवट ली है।

गणतंत्र दिवस पर जहां पूरे दिन आसमान में बादलों की आवाजाही देखी गई, वहीं 27 जनवरी की सुबह एक बार फिर राजधानीवासियों का सामना कोहरे से हुआ। हालांकि, ये कोहरा दिन चढ़ने के साथ छंट गया। लेकिन, तेज बर्फीली हवाओं ने लोगों की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ा दी। 28 जनवरी धूप निकली। लोगों को गर्मी का एहसास होता, जिसे सर्द हवाओं ने फीका कर दिया। शनिवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

लखनऊ में आज और कल होगी बारिश 

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार की सुबह से ही गलन भरी हवाओं के साथ धूप निकलने का क्रम जारी रहा। हालांकि, हवा इतनी सर्द रही कि धूप भी बेअसर दिखा। मौसम विभाग का कहना है रविवार (29 जनवरी) और सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बारिश और सर्द हवाएं राजधानी में एक बार फिर पुराने दिनों की यादें ताजा कर रही हैं। 


लखनऊ में फिर लौटी सर्दी 

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। 24 घंटे के भीतर अधिकतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। इस वजह से लखनऊ में ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है। ऐसे में लखनऊ में सर्दी ने एक बार फिर दस्तक दी है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश की मानें तो मौसम में इस तरह के बदलाव जनवरी के शेष दिनों में भी जारी रहेंगे। फरवरी के पहले हफ्ते से थोड़ा बदलाव नजर आ सकता है।


सर्द हवाओं का दौर 5 फरवरी तक

दरअसल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर जमकर बर्फ़बारी हुई है। जिस वजह से यूपी में सर्द हवाओं का दौर देखा जा रहा है। पहाड़ों से आ रहीं बर्फीली हवाओं ने लखनऊ में एक बार फिर गलन बढ़ा दी है। दिन और रात के तापमान में कमी देखने को मिल रही है। इस बीच आंचलिक मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए बारिश का अलर्ट (Rain Alert in Lucknow) जारी किया है। IMD का पूर्वानुमान है कि, 31 जनवरी से फिर मौसम बदलने लगेगा। हालांकि, सर्द हवाओं का दौर 5 फरवरी तक जारी रहने का अनुमान है। राजधानी में इस वक्त 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

Tags:    

Similar News