Lucknow Weather: लखनऊ में आज पूरे दिन छाए रह सकते हैं हल्के बादल, बारिश की संभावना कम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-09-06 02:37 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 6 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सोमवार को लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ा। हालांकि भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में बादलों का आना जाना लगा रहेगा। इस अवधि में बारिश की संभावना नहीं है मगर कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि पूरे दिन बादलों का जमावड़ा होने के बाद भी लखनऊ वासियों को आज उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी इसी तरह बने रहने की संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज उमस भरा रहने का अनुमान है। पूरे दिन लखनऊ समेत उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं दोपहर बाद जनपद के कुछ हिस्सों में काले बादलों का जमावड़ा भी देखने को मिल सकता है जिसके कारण हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा तो लगा रहेगा मगर भारी बारिश होने की कोई संभावना नहीं है, जिसके कारण लखनऊ वासियों को आज उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। वहीं, लखनऊ से सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी लोगों को गर्मी का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। इन जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर तेज बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले 48 घंटे तक इसी तरह मौसम बना रह सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा कानपुर के साथ-साथ अन्य जनपदों में भी आज मौसम उमस भरा रह सकता है। बीते रविवार और सोमवार को पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। जहां रविवार को शाम तथा रात के वक्त गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, मऊ, संतकबीर नगर तथा आजमगढ़ समेत कई अन्य जनपदों में मध्यम स्तर के बाद देखने को मिली वहीं रविवार को शाम के वक्त कुशीनगर, देवरिया समेत कई अन्य जनपदों में भी तेज बारिश देखने को मिली। बीते 1 से 2 दिनों के बीच तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बारिश के कारण पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में तापमान में गिरावट देखने को मिली। हालांकि, आज इन सभी जनपदों में तेज धूप होने की संभावना है। शाम के वक्त कुछ जनपदो हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है मगर पूरे दिन लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 2 दिनों तक उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रह सकता है। इस दौरान इन सभी जनपदों में हल्की बूंदाबांदी तो हो सकती है मगर तेज बारिश की कोई संभावना नहीं है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आजकल के मुकाबले थोड़ा और अधिक रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में बीते दिन लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ में पूरे दिन हल्के बादल छाए रह सकते हैं जिसके कारण धूप निकलने की संभावना तो कम है मगर लोगों को उमस भरी गर्मी काफी परेशान कर सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते दिन राजधानी लखनऊ तथा उसके आसपास के कई जनपदों में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास किया गया था।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

यूपी की राजधानी लखनऊ में बारिश का सिलसिला थमने के कारण एक बार फिर वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर स्थिति में जाता दिख रहा है। बीते कई दिनों से राजधानी के ज्यादातर इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ। वहीं, सोमवार को कुछ जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 70 के आसपास देखने को मिला। हालांकि आज सुबह 7:00 बजे गोमती नगर, एयरपोर्ट, हजरतगंज आलमबाग समेत कुछ अन्य क्षेत्रों में AQI 50 के नीचे दर्ज हुआ है। मगर रात तक इन सभी इलाकों में भी AQI 50 के ऊपर पहुँच जाएगा।

Tags:    

Similar News