Lucknow Weather 26 September 2023: लखनऊ में बारिश के आसार बेहद कम, अब गुलाबी सर्दी का इंतजार, जानें आज का हाल

Lucknow Weather 26 September 2023: मौसम वैज्ञानिक बताते हैं, गुलाबी ठंड की दस्तक सबसे पहले पश्चिम यूपी के जिलों में होगी। खासकर उन जिलों में ठंड का एहसास पहले होगा जो पहाड़ी राज्यों से सटे हैं।

Report :  aman
Update:2023-09-26 04:45 IST

Lucknow Ka Mausam 05 October 2023(Social Media)

Lucknow Weather 26 September 2023: उत्तर प्रदेश के आसमान में इन दिनों बादलों का आना-जाना लगा है। मौसम विभाग इसे आखिरी बारिश के रूप में देख रही है। विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक रिमझिम बारिश का पूर्वानुमान जाहिर किया है। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। 28 सितंबर तक ऐसी ही बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। वहीं, राजधानी लखनऊ में और आसपास के बड़े क्षेत्र में बादल छाए रहेंगे। जल्द ही गुलाबी सर्दी दस्तक देने वाली है।

यूपी के कई जिलों में इन दिनों बादलों की गर्जना और बिजली की चमक के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। विभाग ने बताया, बारिश और गरज-चमक का ये सिलसिला 28 सितंबर तक जारी रह सकता है। दक्षिणी-पूर्वी यूपी (Cyclone in South-Eastern UP) में एक चक्रवात भी बना हुआ है। इसी प्रकार, प्रदेश के मध्य क्षेत्र में मानसून टर्फ लाइन बनी हुई है। इन सभी वजहों से 28 तारीख तक पश्चिमी यूपी और पूर्वी हिस्से के कुछ भाग में बारिश होने की संभावना है। उस लिहाज से राजधानी का मौसम पूर्व की भांति ही बना रहेगा।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम?

लखनऊ के आसमान में मंगलवार को भी बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। शहर के अधिकांश हिस्से में बादलों का प्रभाव नजर आएगा। बादलों की उपस्थिति से गर्मी और उमस काफी हद तक कम हो जाएगी। साथ ही, 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से पूर्वोत्तर दिशा से चलने वाली हवाएं राहत देगी। चूंकि, हवा की गति उस दिशा से है जहां फिलहाल बारिश हो रही है, जिसका असर लखनऊ में ठंडक के रूप में महसूस किया जाएगा। 26 सितम्बर को राजधानी का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। हालांकि, बारिश की दूर-दूर तक कोई संभावना जाहिर नहीं की गई है।

जल्द शुरू होगी गुलाबी ठंड

बारिश की हल्की-फुल्की संभावनाओं के बीच सितंबर का महीना खत्म होने को है। अक्टूबर के करीब आते ही लोगों को सर्दी का इंतजार है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. सूरज देव की मानें तो इस बार मौसम विभाग से मिले ताजा अपडेट के अनुसार अक्टूबर के पहले हफ्ते से गुलाबी सर्दी का दौर शुरू हो जाएगा। इसी के साथ लोगों को सर्दी की आहट महसूस होगी। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इस साल कैसी ठंड पड़ेगी इसे लेकर फिलहाल कोई कयास या संभावनाएं जाहिर नहीं की गई हैं।

Tags:    

Similar News