Lucknow News:130 फीट लंबी राम शृंखला हुई पूरी, अयोध्या के रामकथा पार्क की बढ़ाएगा शोभा

Lucknow News: अयोध्या दीपोत्सव को और भव्य बनाने के लिए राजधानी के 1090 चौराहे पर शुरू किए गए चित्रांकन शिविर के समापन दिवस के अवसर पर राम शृंखला का समापन हुआ। समापन के अवसर पर संगीत नाटक अकादमी के निदेशक शोभित कुमार नाहर शिरकत करने आये।

Update: 2023-11-08 14:34 GMT

130 फीट लंबी राम शृंखला हुई पूरी, अयोध्या के रामकथा पार्क की बढ़ाएगा शोभा: : Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Lucknow News: अयोध्या दीपोत्सव को और भव्य बनाने के लिए राजधानी के 1090 चौराहे पर शुरू किए गए चित्रांकन शिविर के समापन दिवस के अवसर पर राम शृंखला का समापन हुआ। समापन के अवसर पर संगीत नाटक अकादमी के निदेशक शोभित कुमार नाहर शिरकत करने आये। उन्होंने राम शृंखला का अवलोकन किया साथ ही कलाकारों की कार्य की प्रशंसा भी की।


इस अवसर पर डॉ नाहर ने कहा कि संस्कृति विभाग द्वारा अनूठा प्रयास किया गया है। इतने लंबे कैनवास पर श्रीराम कथा के प्रसंगों का चित्रण किया गया है जिसे अयोध्या दीपोत्सव के अवसर पर अयोध्या में प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस स्थान पर इसी प्रकार समारोहों का आयोजन कर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की जाती रहनी चाहिए।



स्वतंत्र कलाकार सिद्धार्थ देव के नेतृत्व में राम शृंखला पूरा

स्वतंत्र कलाकार सिद्धार्थ देव के नेतृत्व में नौ युवा कलाकारों ने 130 फीट लंबी राम शृंखला को पूरा किया। 


सिद्धार्थ देव और उनके साथियों ने कैनवास पर जिन प्रसंगों को उतारा है अभी तक उनमें राजा दशरथ द्वारा पुत्र कामना से यज्ञ करना, राम लक्षमण का विश्वामित्र के साथ जाना, अहिल्या उद्धार, सीता स्वयंवर, पंचवटी में सीता, स्वर्ण हिरन का आखेट, शबरी के बेर खाते राम जैसे प्रसंग शामिल । सिद्धार्थ ने बताया कि इस कैनवास को अयोध्या में रामकथा पार्क में लगाया जाएगा।

 


Tags:    

Similar News