Lucknow News: AKTU ने निएलिट से किया एमओयू, एआई व पाइथन जैसे विषयों में समर इंटर्नशिप कर सकेंगे छात्र

AKTU: कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडेय का कहना है कि निएलिट गोरखपुर ने आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स से जुडे कई प्रोग्राम तैयार किए हैं। जिसे विद्यार्थी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के तौर पर करके विषयों का व्यवहारिक दृष्टिकोण भी समझ पाएंगे।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-27 03:15 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों के छात्र अब आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स की नई टेक्नोलॉजी से जुडे विषयों में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप कर सकेंगे। इससे उन्हें पाठ्यक्रम के व्यवहारिक पहलुओं के बारे में जानकारी हासिल होगी। एकेटीयू से एमओयू के तहत राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान गोरखपुर की ओर से इन प्रोग्राम को आयोजित किया जा रहा है। यह कोर्स चार से छह सप्ताह के होंगे। जिनका संचालन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जाएगा। इस संबंध में अधिष्ठाता ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट प्रोफेसर नीलम श्रीवास्तव की ओर से सभी संबद्ध कॉलेजों व संस्थानों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एकेटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जानकारी अपलोड कर दी गई है।

समर इंटर्नशिप कर सकेंगे छात्र 

कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडेय का कहना है कि निएलिट गोरखपुर ने आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स से जुडे कई प्रोग्राम तैयार किए हैं। जिसे विद्यार्थी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के तौर पर करके विषयों का व्यवहारिक दृष्टिकोण भी समझ पाएंगे। उन्होंने बताया कि आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स के कुल 22 प्रोग्राम हैं। आईटी में एथिकल हैकिंग एंड इंफार्मेशन सिक्योरिटी, डाटा एनालिसिस यूजिंग स्प्रेडशीट, डिजिटल मार्केटिंग, पाइथन प्रोग्रामिंग, वेब डिजाइनिंग, पाइथन प्रोग्रामिंग एंड डाटा साइंस, मशीन लर्निंग यूजिंग पाइथन, आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, एंटरप्राइज नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन एंड साइबर सिक्योरिटी, जावा प्रोग्रामिंग समेत कई अन्य शामिल हैं। इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक्स में मैटलैब प्रोग्रामिंग, वीएलएसआई डिजाइन, ऑटोकैड, आईओटी, सोलर पॉवर इंस्टालेशन ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस और इलेक्ट्रॉनिक्स सर्किट एंड सिस्टम डिजाइन आदि प्रोग्राम शामिल हैं।

अब नए सत्र की संबद्धता के लिए 30 जून तक कर सकेंगे आवेदन 

एकेटीयू ने नए कॉलेजों, पाठ्यक्रम की संबद्धता व संबद्धता विस्तार के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी है। अब कॉलेज 30 जून तक आवेदन कर सकेंगे। पहले यह तिथि 25 जून तय की गई थी। जानकारी के अनुसार, कई संस्थान तय मानकों के मुताबिक आवेदन नहीं कर सके थे। इसलिए तिथि को आगे बढ़ाया गया है। इस संबंध में कुलसचिव रीना सिंह की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए संबद्ध संस्थानों की संबद्धता विस्तार की तिथि 25 जून तय की गई थी। अब संबद्ध संस्थानों को 30 जून तक संबद्धता विस्तार के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन तय प्रारूप के अनुसार ही करना होगा। यदि संस्थान तय समय के अंदर संबद्धता का कार्य पूरा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें बाद में मौका नहीं मिल सकेगा। 

स्वयं पोर्टल के जरिए होंगे रिक्त सीटों पर दाखिले 

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 के मद्देनजर बीटेक, एमबीए, एमसीए और एमसीए लेट्रल इंट्री पाठ्यक्रम के लिए आवेदन जारी हैं। अभ्यर्थी 10 जुलाई तक सभी राउंड की काउंसलिंग में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। प्रवेश समन्वयक प्रो. एके कटियार ने बताया कि अभी यूपीटीएसी वेबसाइट के जरिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। जिसके माध्यम से प्रदेश के तकनीकी विश्वविद्यालयों, संस्थानों और कॉलेजों में काउंसलिंग कराकर प्रवेश दिलाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यूपीटीएसी काउंसलिंग के बाद किसी भी पाठ्यक्रम में रिक्त सीटें रह जाने पर उसे स्वयं पोर्टल के जरिए भरा जाएगा।

Tags:    

Similar News