Lucknow News: सेना के ड्रोन ने ब्लास्ट किए दुश्मन के ठिकाने, रणबाकुरों ने दिखाया युद्ध कौशल

Lucknow News:

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-09-03 13:18 GMT

ड्रोन ने की बमबारी। Photo- Ashutosh Tripathi

Lucknow News: सेना के मोर्टार ड्रॉपर ड्रोन ने जब दुश्मन के ठिकानों पर बम गिराए तो उसे देखकर दर्शकों के रोंगटे खड़े हो गए। एक साथ वन्दे मातरम के नारों से सारा सूर्या ग्राउंड गूँज उठा। यह दृश्य देखकर मंच पर बैठे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही मुख्य सचिव मनोज सिंह और जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने भी तालियां बजाकर हौसला अफजाई की। इसके बाद सेना की तरफ से लॉइटर म्यूनिशन, रनवे इंडिपेंडेंट आरपीए, कामिकाजी ड्रोन, त्रिनेत्र ड्रोन, डिस्क्रीट सर्विलांस ड्रोन, थ्रो बॉट और ब्लैक होर्नेट ने भी अपनी प्रस्तुतियों से लोगों के अंदर जोश भर दिया।

ड्रोन ने दुश्मन के ठिकाने से जवान को किया रेस्क्यू

इस मौके पर सेना ने दुश्मन के ठिकानों पर भी हमला किया। इसमें दुश्मन अपने ठिकाने छोड़ कर भाग गया। वहीं, ऑपरेशन के दौरान सैनिक का चोटिल होना भी दर्शाया गया। इसके बाद सेना की ओर से ड्रोन की मदद से जवान को रेस्क्यू करने की प्रक्रिया भी दर्शाई गई। वहीं, 32 हजार फ़ीट की ऊंचाई पर आसमान से स्पेशल फोर्सेज कमांडोज़ ने भी जम्प लगाई। इसके बाद उन्होंने दुश्मन के ठिकानों को सफतला पूर्वक नेस्तनाबूत कर दिया। कार्यक्रम के दौरान नेवी, एयर फोर्स और आर्मी की तरफ से शामिल हुए जांबाजों ने सभी को अपने शौर्य और अदम्य साहस से परिचित कराया।

दुश्मन के ठिकाने को स्पेशल कमांडोज़ ने घेरा: Photo- Ashutosh Tripathi

पहले दिन 8 हजार लोगों ने देखी प्रदर्शनी

सभी आयु समूहों और जीवन के सभी क्षेत्रों के 8000 से अधिक दर्शकों को एक लुभावनी प्रदर्शनी देखने को मिली, जिसमें आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में विकसित टैंक, हेलीकॉप्टर, तोपखाने की बंदूकें आदि नवीनतम सैन्य उपकरणों का शानदार प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनों में टी-90 टैंक (भारतीय सेना का मुख्य युद्धक टैंक), के-9 वज्र स्व-चालित तोपखाना बंदूक, हथियार लोकेटिंग रडार (डब्ल्यूएलआर) स्वाति का स्थिर प्रदर्शन शामिल रहा। लाइव डिस्प्ले में अत्याधुनिक उपकरणों की क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। विशेष बलों द्वारा पैरा ड्रॉप और कॉम्बैट प्रदर्शन, हेलीकॉप्टरों द्वारा सैनिकों को निकालना, हॉर्स एंड डॉग शो और ऐसे कई अन्य मनोरम लाइव प्रदर्शन भी दर्शकों को खूब पसंद आए।

नौसेना पवेलियन के हिस्से के रूप में, विभिन्न स्टॉल और डिस्प्ले लगाए गए, जो त्रि-आयामी नौसेना क्षमताओं, आत्मानिर्भरता और भारतीय नौसेना द्वारा हाल के नवाचारों का प्रदर्शन कर रहे थे। स्टालों में मैरीटाइम हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा नौसेना का इतिहास, जहाजों, पनडुब्बियों और विमानों के विभिन्न मॉडल, गोताखोरी उपकरण, नौसेना के पूर्व सैनिकों के लिए आउटरीच कार्यक्रम, रिमोट सिस्टम समर्थन, विभिन्न नवीनतम संचार और स्वदेशी प्रणाली और भारतीय नौसेना में विभिन्न कैरियर के अवसर शामिल थे। मंगलवार 3 सितंबर से शुरू हुआ यह कार्यक्रम आगामी 5 सितंबर तक चलेगा। शहरवासी निःशुल्क इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं। 

Tags:    

Similar News