Lucknow News: बीबीएयू में मेरी माटी मेरे देश के तहत एक्सटेम्पोर और वृक्षारोपण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Lucknow News: आजादी का अमृत महोत्सव समिति की अध्यक्ष प्रोफेसर शिल्पी वर्मा, ईबीएसबी और एनएसएस ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण और मिट्टी के साथ तस्वीरें कार्यक्रम का आयोजन किया।

Update: 2023-08-09 03:03 GMT
Lucknow News

Lucknow News: आजादी का अमृत महोत्सव समिति की अध्यक्ष प्रोफेसर शिल्पी वर्मा, ईबीएसबी और एनएसएस ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण और मिट्टी के साथ तस्वीरें कार्यक्रम का आयोजन किया।

पंच प्राण का लिया सपथ

आजादी का अमृत महोत्सव समिति, एक भारत श्रेष्ठ भारत टीम और एनएसएस द्वारा "पंच प्राण" पर शपथ ग्रहण और "स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों" पर एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। पूरा आयोजन मेरी माटी मेरा देश थीम के तहत संपन्न हुआ। इसके साथ ही स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के बारे में जागरूकता पैदा की।

आज़ादी का अमृत महोत्सव समिति का कहना

कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत के नोडल अधिकारी प्रोफेसर नवीन अरोड़ा ने कहा "सरकार सभी युवाओं की छमताओं और प्रतिभाओं को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से निखारने का प्रयास कर रही है।

आज़ादी का अमृत महोत्सव समिति की चेयरपर्सन प्रोफेसर शिल्पी वर्मा ने मेरी माटी मेरा देश के विषय में कहा "हमें आज़ादी आपने पूर्वजो से विरासत में मिली है।"

एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ पवन कुमार चौरसिया ने कहा "हम सभी इस मिट्टी से जन्मे हैं और अंत में मृत्यु के समय हम सभी को इस मिट्टी में ही मिल जाना हैं इसलिए हम सभी को अपनी मातृभूमि और कर्मभूमि को सदैव प्राथमिकता देनी चाहिए।"

क्या है पंच प्राण योजना

भारत के सभी राज्यों में फिलहाल आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, ऐसे में, केंद्र सरकार की 'मेरी माटी, मेरा देश' और 'हर घर तिरंगा' अभियान को उत्तर प्रदेश में भी बड़े स्तर पर आयोजित करने की रूपरेखा तय कर रखी है। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप, स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इन कार्यक्रमों की शुरुआत 9 अगस्त से वृहद स्तर पर होगी और पहले चरण में 'पंच प्रण' के जरिए स्वाधीनता की अलख पूरे प्रदेश में जगाई जाएगी।

1) मैं शपथ लेता हूं कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। मैं शपथ लेता हूं कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

2) मैं शपथ लेता हूं कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूंगा।

3) मैं शपथ लेता हूं कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयास करता रहूंगा।

4) मैं शपथ लेता हूं कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों व दायित्वों का का पालन करूंगा।

5) मैं शपथ लेता हूं कि मैं देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूंगा।

Tags:    

Similar News