Best MBA College in Lucknow: लखनऊ के टॉप एमबीए कॉलेज, जहाँ आपको मिलेगी सबसे उत्कृष्ट शिक्षा

Best MBA College in Lucknow: आज हम लखनऊ के कुछ टॉप एमबीए कॉलेज की लिस्ट लेकर आये हैं।

Update: 2023-09-26 05:30 GMT

Best MBA College in Lucknow (Image Credit-Social Media)

Best MBA College in Lucknow: एमबीए का मतलब मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है। एमबीए एक स्नातकोत्तर डिग्री प्रोग्राम है जो उन्नत व्यवसाय और प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करता है। ये कोर्स छात्रों को नेतृत्व की भूमिकाओं में सफल होने के लिए ज्ञान और कौशल से सुसज्जित करता है। एमबीए प्रोग्राम किसी व्यक्ति की विश्लेषणात्मक, आलोचनात्मक सोच और निर्णय लेने के कौशल के विकास पर जोर देते हैं। एमबीए छात्रों को प्रभावी ढंग से संवाद करने और टीमों में प्रभावी ढंग से काम करने में भी मदद करता है। वहीँ आज हम लखनऊ के कुछ टॉप एमबीए कॉलेज की लिस्ट लेकर आये हैं।

लखनऊ के टॉप एमबीए कॉलेज

1 . लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University)

लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित एक सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है। 1867 में स्थापित, लखनऊ विश्वविद्यालय भारत में उच्च शिक्षा के सबसे पुराने सरकारी स्वामित्व वाले संस्थानों में से एक है। वहीँ ये बेस्ट एमबीए कॉलेज में से भी एक है।

2 . लखनऊ, एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ (AMITY University)

लखनऊ के कुछ सबसे प्रसिद्ध एमबीए संस्थानों में से ये एक हैं। यहाँ का जानकीपुरम परिसर में आपको कई सारे कोर्सेज़ मिल जायेंगे वहीँ एमबीए की यहाँ काफी अच्छी पढ़ाई होती है और प्रोफेशनली क्वालिफाइड टीचर मौजूद हैं।

3 . इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईईटी) (IIT Lucknow)

इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थान है। ये डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है। फिलहाल ये लखनऊ में "इंजीनियरिंग कॉलेज" के नाम से प्रसिद्ध है।

4 . इसाबेला थोबर्न कॉलेज (आई. टी कॉलेज- व्यावसायिक अध्ययन) -( IT College)

इसाबेला थोबर्न कॉलेज लखनऊ, भारत में महिलाओं के लिए एक कॉलेज है, जिसका नाम इसके संस्थापक, इसाबेला थोबर्न के नाम पर रखा गया है, जो मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च की पहली महिला अमेरिकी मिशनरी थीं, जो 1869 में भारत आई थीं। कॉलेज की स्थापना 1870 में केवल छह लड़कियों के साथ की गई थी। ये गर्ल्स कॉलेज है जहाँ एमबीए की शिक्षा ली जा सकती है।

5 . बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय (Babu Banarsi Das University)

बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय एक प्राइवेट विश्वविद्यालय है जिसका मुख्य परिसर लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में है, जिसकी स्थापना 2010 में अखिलेश दास ने की थी और इसका नाम उनके पिता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबू बनारसी दास के नाम पर रखा गया था। यहाँ एमबीए की सबसे उत्कृष्ट पढ़ाई होती है। 

Tags:    

Similar News