Lucknow Crime: वीज़ा फँसने की बात कहकर मैसेंजर पर बोला झूठ, ट्रांसफर कराए ₹2 लाख

Lucknow Crime: मैसेंजर पर झूठ बोलकर एक व्यक्ति से ₹2 लाख ठग लिए। रुपये खाते में पहुँचने के बावजूद ठगों की डिमांड कम नहीं हुई और उन्होंने दोबारा और रुपये मांग लिए।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-22 19:47 IST

Photo- Social Media

Lucknow Crime: राजधानी लखनऊ में साइबर अपराधों का सिलसिला लगातार जारी है। कभी डिजिटल अरेस्ट तो कभी रिश्तेदारों के नाम पर झूठ बोलकर ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ताजा मामला PGI थानाक्षेत्र का है। जहां साइबर अपराधियों ने मैसेंजर पर झूठ बोलकर एक व्यक्ति से ₹2 लाख ठग लिए। रुपये खाते में पहुँचने के बावजूद ठगों की डिमांड कम नहीं हुई और उन्होंने दोबारा और रुपये मांग लिए। इसके बाद पीड़ित को अपने साथ ठगी का एहसास हुआ तो उसने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई।

ऐसे दिया ठगी को अंजाम

मूलरूप से पीजीआई थानाक्षेत्र के तेलीबाग इलाके में रहने वाले सद्दाम ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया कि उनके मैसेंजर पर 18 सितंबर को एक मैसेज आया था। मैसेज में आरोपी ने कहा कि मैं तुम्हारा चाचा बोल रहा हूँ और इस वक्त परेशानी में हूँ। मेरा वीज़ा अरब देश में फंस गया है और मुझे पकड़ लिया गया है। छोड़ने के एवज में मुझसे दो लाख रुपये की मांग की जा रही है। ठग की बातों में आकर सद्दाम ने रकम उसके बताए खाते में भेज दी। थोड़ी देर बाद आरोपी ने और रकम की डिमांड कर डाली। इस पर सद्दाम को कुछ शक हुआ तो उन्होंने चाचा से बात की। जिसके बाद उन्हें खुद के साथ ठगी का एहसास हुआ। इसके बाद पीड़ित ने साइबर पुलिस को मामले की सूचना दी साथ ही PGI थाने पर भी मामले की शिकायत की है। शिकायत के आधार पर मुकदमा दर्ज कर PGI पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

लोग बनें जागरुक तो रुकेंगी घटनाएं

लखनऊ में रोजाना कई लोग साइबर ठगों के शिकंजे में फंस रहे हैं। इसमें से कुछ लोग पुलिस से शिकायत करते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके मामले प्रकाश में नहीं आते। साइबर ठग नए-नए तरीकों से ठगी को अंजाम दे रहे हैं। इनमें वीडियो कॉल से लेकर कानूनी कार्रवाई के नाम पर डराने धमकाने के तरीके शामिल हैं। लोग ठगों की बातों में आकर बिना जाँच पड़ताल के पैसे भेज देते हैं। ऐसे में अब जरूरत है लोगों को स्वयं जागरूक बनने की। जिससे उन्हें ठगी से बचाया जा सके। 

Tags:    

Similar News