UP Board Results: राजधानी में लड़कियों से आगे रहे लड़के, 10वीं के टॉपर्स में ज्यादा छात्रों ने बनाई जगह

High School Results: शिवम गोस्वामी को नतीजों में दूसरा स्थान मिला। वह बड़ी बहन स्वाती गोस्वामी को अपना आदर्श मानते हैं। स्वाती ने 2022 परीक्षा में टॉप किया था। पिता जितेंद्र गोस्वामी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं। माता कृष्णावती गोस्वामी हाउसवाइफ हैं। शिवम ने बताया कि स्कूल में पढ़ाए जा रहे टॉपिक को घर आकर रिवाइज किया।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-04-20 15:15 GMT

नतीजों से छात्र व छात्राएं खुश (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

UP Board Results: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर से कक्षा दसवीं और बारवीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। परीक्षा परिणामों में लखनऊ के छात्र-छात्राओं ने भी परचम लहराया है। परीक्षार्थी अपने रिजल्ट वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

टॉप 5 में इन्हें मिला स्थान

यूपी बोर्ड दसवीं कक्षा के नतीजों कई विद्यार्थियों ने अपने स्कूल के साथ शहर का नाम रोशन किया है। दसवीं के परिणामों में आलमबाग स्थित एस एस भूपति सिंह मेमोरियल इंटर कॉलेज की आस्था मौर्या व मोहनलालगंज स्थित श्री दुर्गे मां बाल गोविंद इंटर कॉलेज के आदर्श वर्मा ने 96.67 प्रतिशत के साथ संयुक्त रुप से पहला स्थान हासिल किया है। मानकनगर रेलवे इंटर कॉलेज के आदर्श तिवारी, दिव्यशिखा ज्ञानपीठ इंटर कॉलेज के शिवम गोस्वामी और बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल के आरव गौतम 96.33 फीसदी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। बाल गाइड इंटर कॉलेज के मानस कुमार, मड़ियांव स्थित बाल निकुंज इंटर कॉलेज के शिवांश पांडेय, अर्जुनगंज विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के शिवम रावत व द मॉडल पब्लिक इंटर कॉलेज की सलोनी यादव को 96.17 अंक व तीसरी रैंक मिली है। सरोजनीनगर स्थित हीरालाल यादव इंटर कॉलेज की आंचल गुप्ता और बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी की विभा पाल को चौथा स्थान मिला है। ब्लूमिंग फ्लावर्स हाईस्कूल के हरीश कुमार यादव, कोस्मोपॉलिटन इंटर कॉलेज की समीक्षा शुक्ला व बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल के आर्यन विश्वकर्मा को पांचवा स्थान मिला।

परीक्षा परिणामों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कुछ विद्यार्थियों से 'न्यूज़ट्रैक' ने बातचीत की।

शिवम अपने परिवार के साथ 

बड़ी बहन को मानते हैं आदर्श

दिव्यशिखा ज्ञानपीठ इंटर कॉलेज के शिवम गोस्वामी को नतीजों में दूसरा स्थान मिला। वह बड़ी बहन स्वाती गोस्वामी को अपना आदर्श मानते हैं। स्वाती ने 2022 परीक्षा में टॉप किया था। पिता जितेंद्र गोस्वामी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं। माता कृष्णावती गोस्वामी हाउसवाइफ हैं। शिवम ने बताया कि स्कूल में पढ़ाए जा रहे टॉपिक को घर आकर रिवाइज किया। सेल्फ स्टडी से काफी मदद मिली। गेमिंग और कोडिंग में इंटरेस्ट है। आईआईटी-जेईई परीक्षा पास कर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं।

अपने माता और पिता के साथ आदर्श

सोशल मीडिया से दूरी जरुरी

मानकनगर रेलवे इंटर कॉलेज के आदर्श तिवारी ने परीक्षा परिणामों में अन्य दो छात्रों के साथ संयुक्त रुप से दूसरा स्थान प्राप्त किया है। उनके पिता दिनेश कुमार प्राइवेट नौकरी करते हैं। माता कंचन तिवारी गृहणी हैं। वह भीमराव अंबेडकर को आदर्श मानते हैं। आदर्श ने बताया कि एनसीसी से जुड़ा हूं। जिससे शारीरिक रुप से एक्टिव रहने के लिए मदद मिलती है। व्हाट्सएप और यूट्यूब के अलावा किसी सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल नहीं करता हूं।

शिवांश पांडेय

पढ़ाई को बोझ की तरह न लें

मड़ियांव क्षेत्र स्थित बाल निकुंज इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले शिवांश पांडेय ने जिले में तीसरी स्थान हासिल किया है। उनके माता और पिता दोनों शिक्षक हैं। वह खाली समय में संगीत में सीखते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल के बाद भी पढ़ाई करना जरुरी है। पढ़ाई को बोझ की तरह से नहीं लेना चाहिए। मॉक टेस्ट और लगातार रिवीजन से सफलता मिली है। यूपीएससी के टॉपर अदित्य श्रीवास्तव से प्रेरणा लेकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करुंगा।

Tags:    

Similar News