Jagdish Gandhi Death: CMS के संस्थापक जगदीश गांधी के निधन पर सीएम योगी और अखिलेश यादव ने शोक प्रकट किया

Jagdish Gandhi Death: 88 वर्षीय जगदीश गांधी को कार्डियक अरेस्ट रेस्पिरेटरी सिस्टम में दिक्कत थी। उनके निधन का समाचार मिलते ही शिक्षा जगत में शोक की लहर दौड़ गई।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2024-01-23 03:35 GMT

cms school founder Jagdish Gandhi  (photo: social media )

Jagdish Gandhi Death: राजधानी लखनऊ के प्रतिष्ठित निजी विद्यालयों में शुमार सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक जगदीश गांधी का सोमवार 22 जनवरी को देहांत हो गया। गांधी पिछले कई दिनों से मेदांता अस्पताल में इलाजरत थे, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक, 88 वर्षीय जगदीश गांधी को कार्डियक अरेस्ट रेस्पिरेटरी सिस्टम में दिक्कत थी। उनके निधन का समाचार मिलते ही शिक्षा जगत में शोक की लहर दौड़ गई। सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर लिखा, सिटी मोंटेसरी स्कूल (CMS) के संस्थापक डॉ. जगदीश गांधी जी का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को सद्गति एवं शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!

वहीं, सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा, प्रख्यात शिक्षाविद्, CMS के संस्थापक, पूर्व विधायक 'श्री जगदीश गांधी जी' का निधन अत्यंत दुःखद। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें।

बता दें कि सिटी मोंटेसरी स्कूल (CMS) डॉ जगदीश गांधी और डॉ भारती गांधी ने 300 रूपये लेकर 5 बच्चों के साथ 1959 में स्थापित किया। यह स्कूल काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) से लिंक है। महज पांच बच्चों के साथ शुरू हुआ यह स्कूल आज दुनिया के बड़े स्कूलों में गिना जाता है। इस स्कूल के 55,547 छात्रों ने 2019-20 में वैश्विक पुरस्कार अपने नाम किया है।

शिक्षा के क्षेत्र में अपने अतुलनीय योगदान के लिए डॉ जगदीश गांधी को ब्रिटेन की क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट की चांसलर और पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन द्वारा सामाजिक विज्ञान में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था।

Tags:    

Similar News