UPPSC: इतिहास में पहली बार आयोग दिखाएगा PCS-J मेन्स की उत्तर पुस्तिकाएं, इस वजह से लिया गया फैसला

PCS J 2022 Main Exam: आयोग ने इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। लोकसेवा आयोगा के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब किसी भी भर्ती परीक्षा के सभी अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं दिखा रहा है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-15 07:07 GMT

PCS J 2022 Main Exam (सोशल मीडिया) 

PCS J 2022 Main Exam: जिन अभ्यर्थियों ने इस बार पीसीएस-जे मेन्स की परीक्षा दी है, उनके के लिए यूपी में नौकरियों को लेकर परीक्षा में हो रही गड़बड़ी के बीच राहत वाली खबर है। यूपी लोकसेवा आयोग पीसीएस-जे मेन्स परीक्षा 2022 के सभी अभ्यर्थियों को उत्त पुस्तिकाएं दिखाएगा। दरअसल, अभ्यर्थी श्रवण पांडेय के मामले में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सभी 18,042 उत्तरपुस्तिकाओं की फिर से जांज कराने का हलफनामा हाईकोर्ट में दिया था। इसकी प्रक्रिया भी शूरू हो गई है। ऐसे में आयोग ने प्रतियोगी छात्रों की हर शंका को समाप्त करने को लेकर विशेष अभियान चलाकर और अभ्यर्थियों से प्रार्थना प्रत्र प्राप्त कर सभी 3019 अभ्यर्थियों को उत्तरपुस्तिकाएं दिखाने का निर्णय लिया है।

एक महीने तक चलेगा उत्तर पुस्तिका देखने का कार्यक्रम

आयोग ने इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। लोकसेवा आयोगा के इतिहास में ऐसा पहली बार है, जब किसी भी भर्ती परीक्षा के सभी अभ्यर्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं दिखा रहा है। इस बार की मुख्य परीक्षा में कुल 3,019 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इन अभ्यर्थियों की अलग अलग विषयों की कुल 18,042 उत्तर पुस्तिकाएं हैं। आयोग रोल नंबर के मुताबिक, 20 जून से लेकर 20 जुलाई तक उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने का फैसला किया है।

कार्यदिवस के इन चार सत्रों में दिखाई जाएगी उत्तर पुस्तिकाएं

आयोग के परीक्षा नियंत्रक हर्ष देव ने देर पीसीएस-जे मेन्स परीक्षा-2022 की उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने को लेकर एक प्रेस रिलीज जारी की है। इसके मुताबिक, हर कार्यदिवस में चार सत्रों सुबह 10.30, 11.30, 2.30 और 3.30 अभ्यर्थियों कों उत्तर पुस्तिकाएं दिखाई जाएंगी। इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित प्रपत्रों के अनुरुप आयोग परिसर स्थित सरस्वती भवन में निर्धारित डेट और टाइम मौजूद होकर और प्रार्थना पत्र देकर अपनी उत्तर पुस्तिकाएं देख सकेंगे। अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र-साक्षात्कार-ज्ञाप, अंकतालिका और उसके आधार कार्ड या फिर फोटोयुक्त कोई आईडी प्रूफ कार्ड जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि दिखने पर आयोग में प्रवेश दिया जाएगा।

आइटीआई तहत भी दिखाई जाएगी उत्तर पुस्तिकाएं

वहीं, जिन अभ्यर्थियों को आइटीआई के तहत उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए अलग से तिथि प्रदान की जा चुकी है, वे भी नए सिरे से निर्धारित तिथि एवं समय पर उपस्थिति होकर उत्तर पुस्तिकाओं के अवलोकन करेंगे। पूर्व में उनके लिए उत्तर पुस्तिकाओं के निर्धारित तिथि स्वत: निरस्त समझी जाएगी। आयोग ने अभ्यर्थियों को निर्देशित किया है कि वे उक्त निर्धारित तिथि व समय पर उपस्थिति होकर अपनी उत्तर पुस्तिकाएं का अवलोकर जरूर कर लें, वरना भविष्य अवलोकन के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान 

अभ्यर्थी केवल स्वयं की उत्तरपुस्तिकाओं का अवलोकन कर सकते हैं।

उत्तरपुस्तिका के अवलोकन या निरीक्षण की अवधि सामान्यतः 30 मिनट से अधिक नहीं होगी।

निरीक्षण कक्ष में अभ्यर्थी किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक डिवाइस, मोबाइल, पेजर, कैलकुलेटर, टेपरिकॉर्डर व इरेजर, पेंसिल, कलम, आदि नहीं ले जा सकेंगे।

निर्धारित तिथि व समय पर उपस्थित न होने पर यह मानते हुए कि अब उत्तरपुस्तिका के निरीक्षण की आवश्यकता नहीं है, भविष्य में उत्तरपुस्तिकाओं के अवलोकन के लिए कोई अन्य अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।

Tags:    

Similar News