Lucknow Crime: खनन में लगे डंपर ने बच्चे को रौंदा, घटनास्थल पर हुई मौत, पथराव

Lucknow Crime: घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने मौके पर ही विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-15 18:52 IST

लोगों ने शव रखकर किया प्रदर्शन। Photo- Newstrack 

Lucknow Crime: राजधानी लखनऊ के इटौंजा में रविवार को खनन में लगे डंपर ने 14 वर्षीय आकाश को रौंद दिया। हादसे में उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने मौके पर ही विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। वहीं, हादसे के बाद इसकी सूचना एम्बुलेंस और पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची एम्बुलेंस के कर्मियों ने जब बच्चे का शव देखा तो उन्होंने शव ले जाने से मना कर दिया। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने एम्बुलेंस पर भी पथराव किया। कुछ देर बाद जब स्थानीय विधायक योगेश शुक्ला घटनास्थल पर लोगों से बातचीत करने पहुंचे तो लोगों ने उनसे भी नाराजगी जताई। 

घर के बाहर खेल रहा था बच्चा

पूरी घटना इटौंजा थानाक्षेत्र के बगहा गांव की है। जहाँ 14 वर्षीय आकाश मौर्य पुत्र राम कुमार मौर्य अपने घर के बाहर खेल रहा था। इसी बीच खनन में लगे तेज रफ्तार डम्पर ने किशोर को रौंद दिया। डंपर का अगला पहिया किशोर के ऊपर से गुजर गया। हादसे में उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना से गुस्साए परिजनों और स्थानीय लोगों ने शव को उसी जगह रखकर सड़क जाम करते हुए प्रदर्शन कर दिया। इसके बाद मामले की सूचना पुलिस और एम्बुलेंस को दी गई। पुलिस के पहुँचने से पहले ही घटनास्थल पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई। भीड़ का फायदा उठाकर डम्पर चालक मौके से भाग गया। इस दौरान लोगों के आक्रोश को देखते हुए आसपास के थानों की फ़ोर्स भी बुलानी पड़ी। कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा। साथ ही डंपर को कब्जे में लेकर चालक को हिरासत में लिया है।

एम्बुलेंस से शव न ले जाने पर पथराव

सूचना के बाद मौके पर सरकारी एम्बुलेंस भी पहुंची थी। लोगों ने एम्बुलेंस से शव ले जाने की बात कही। इस पर कर्मियों ने शव को एम्बुलेंस में ले जाने से इंकार कर दिया। इस बात से लोग नाराज हो गए और उन्होंने एम्बुलेंस पर पथराव शुरू कर दिया। पत्थर लगने से एम्बुलेंस भी क्षतिग्रस्त हो गई। पुलिस ने किसी तरह लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। साथ ही FIR दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई शुरू की है। बातचीत के लिए बगहा गांव पहुंचे बीकेटी विधायक योगेश शुक्ला को भी नाराजगी का सामना करना पड़ा। इस बीच लोगों ने अवैध खनन को बंद कराने की मांग की है। साथ ही पुलिस पर भी लापरवाही और खनन माफियाओं से साठगांठ का आरोप लगाया है।

अवैध तरीके से हो रहा था खनन

इटौंजा के बगहा गांव में जिस डंपर से हादसा हुआ वह अवैध खनन में लगा था। बरसात में खनन करने पर रोक है इसके बावजूद ग्रामीण इलाके में धड़ल्ले से खनन चल रहा है। पुलिस इस सबसे अंजान बनी बैठी है। नतीजतन, अवैध कारोबार में लगे डम्पर ने एक परिवार से उसका चिराग छीन लिया। ग्रामीणों का आरोप है कि पहले भी कई बार इन डम्परों से हादसे हुए हैं। कई बार शिकायत भी की गई इसके बावजूद इनपर कोई कार्रवाई नहीं होती। लोगों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही कुछ पुलिस पर भी खनन माफियाओं से मिलीभगत का आरोप लगाया है। 

Tags:    

Similar News