Lucknow Crime: लखनऊ में पुलिस से झड़प के आरोप में 7 CHO के खिलाफ मुकदमा, बुधवार को निदेशालय का घेराव कर किया था प्रदर्शन

Lucknow Crime: बुधवार को NHM के तहत भर्ती किए गए 14 हजार से अधिक CHO ने चारबाग में निदेशालय का घेराव किया था।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-08-29 19:56 IST

Photo- Social Media 

Lucknow Crime: बुधवार को राजधानी के चारबाग स्थित निदेशालय का घेराव करने के दौरान पुलिस से झड़प के आरोप में गुरुवार को 7 CHO पर मुकदमा दर्ज किया गया है। इनके खिलाफ निषेधाज्ञा का उल्लंघन और मार्ग अवरुद्ध करने के आरोप में यह मुकदमा दर्ज हुआ है। हुसैनगंज पुलिस मामले की जाँच कर रही है। वहीं, अपनी मांगों के दौरान प्रदर्शन के बाद मुकदमा दर्ज होने से CHO में आक्रोश देखने को मिल रहा है।

यह था मामला

बुधवार को NHM के तहत भर्ती किए गए 14 हजार से अधिक CHO ने चारबाग में निदेशालय का घेराव किया था। प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने उन्हें रोका था तभी उनकी पुलिस से झड़प हो गई थी। इसके बाद पुलिस ने उन्हें ईको गार्डन भेज दिया गया था। ईको गार्डन में आज भी उनका धरना चल रहा है। इसी बीच गुरुवार को हुसैनगंज थाने में प्रदर्शन की अगुवाई करने वाले 7 CHO के खिलाफ निषेधाज्ञा और मार्ग अवरुद्ध करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है उनमें हिमालय कुमार, योगेश उपाध्याय, अनिल उपाध्याय, जनक, नागेश शर्मा, हितेश कुशवाहा और नित्यम विश्वकर्मा के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

कम सैलरी और गाइडलाइन न मानने का आरोप

प्रदर्शन कर रहे CHO का आरोप है कि यूपी में CHO की सैलरी देश भर में सबसे कम है। उनका कहना है कि अन्य राज्यों में CHO को 25500 सैलरी और 15000 इंसेंटिव दिया जाता है जबकि प्रदेश में सिर्फ 20500 ही दिया जाता है। आरोप है कि यह पेमेंट केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार हो रहा है इसके बावजूद यूपी में पेमेंट कम दया जा रहा है। इसी के साथ ही उन्होंने कई और अन्य मांगों को लेकर कल निदेशालय में निदेशक से भी मुलाकात की थी लेकिन उन्हें संतुष्टि नहीं मिली। इसी के बाद उन्होंने प्रदर्शन और तेज कर दिया था। वहीं, प्रदर्शन के बाद मुकदमा दर्ज होने से अब CHO आक्रोशित हैं। 

Tags:    

Similar News