Lucknow Kisan Mahapanchayat: ईको गार्डेन में महापंचायत कर रहे किसान, ये हैं बड़ी मांगे

Lucknow Kisan Mahapanchayat: ईको गार्डेन पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ये सरकार अपने घोषणापत्र में ही कही बातों को झुठला रही है। फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी पूरे देश के किसानों की मांग है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-09-18 09:05 GMT

Lucknow Kisan Mahapanchayat (Ashutosh Tripathi)

Lucknow Kisan Mahapanchayat: उत्तर प्रदेश की राजधानी लकनऊ में आज सोमवार (18 सितंबर) को किसान महापंचायत हो रही है, जिसमें शामिल होने के लिए प्रदेश भर से हजारों की संख्या में किसान आए हुए हैं। ये महापंचायत लखनऊ के ईको गार्डेन में हो रही है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में ये महापंचायत बुलाई गई है। राकेश टिकैत ईको गार्डेन पहुंच चुके हैं। किसानों की कई समस्याएं लंबित है जिनको लेकर सरकार पर दबाव बनाने के लिए किसानों ने ये बैठक बुलाई है।

घोषणापत्र में कही बातों को झुठला रही सरकार : राकेश टिकैत

ईको गार्डेन पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ये सरकार अपने घोषणापत्र में ही कही बातों को झुठला रही है। फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी पूरे देश के किसानों की मांग है। सरकार मुफ्त बिजली के वादे पर भी कुछ नहीं कर रही है। जबकि अब बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं। ये देश वैचारिक क्रांति की ओर बढ़ रहा है। किसान, नौजवान और सभी वर्ग इस दिशा में सोच रहे हैं।


राकेश टिकैत ने कहा कि एक दिन का यह प्रदर्शन है। जो भी अधिकारी आएगा, हम उसको ज्ञापन सौंप कर वापस चले जाएंगे और निवेदन करेंगे कि हमारी मांगों को माना जाए। किसान नेता ने कहा, पांच दिन के संसद सत्र को लेकर सरकार अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेगी। हम चाहते हैं कि वहां किसानों के मुद्दों को लेकर के भी बात की जाए।


किसानों की ये हैं बड़ी मांगे

दरअसल किसानों की बड़ी मांगे है कि सरकार एमएसपी कानून पूरी तरह से लागू करे। सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त बिजली और निजी नलकूप बिजली मीटर से तीन सौ यूनिट मुफ्त विद्युत उपलब्ध करवाई जाए। गन्ना के बीज की उत्तम किस्म उपलबंध हों। गन्ना और चीनी मिलों का भुगतान समय पर हो। आवारा पशुओं से छुटकारा मिले और ग्रामीण स्तर पर गौशलाएं बनें। इसके साथ ही कृषि यंत्र पूरी तरह से जीएसटी मुक्त हों।



Tags:    

Similar News