Lucknow News: अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी तैयार करेगा एलयू, बोर्ड का होगा गठन

Lucknow University: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि एलयू में अब खिलाडियों की चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाएगा। किसी भी खेल के टूर्नामेंट के लिए चुनी जाने वाली टीम में बेहतर खिलाडियों को ही जगह मिलेगी। ट्रायल में भी पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-04 15:30 GMT

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय में अब अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाडियों को तैयार किया जाएगा। इसके लिए रूपरेखा लगभग तय कर ली गई है। जिसके मुताबिक एक बोर्ड का गठन करने की योजना बनाई गई है। इसमें बीपीएड का संचालन करने वाले कॉलेजों के शिक्षकों को भी जगह दी जाएगी। इससे किसी भी खेल के लिए खिलाडियों की चयन प्रक्रिया को पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा।

बड़े मंच के लिए खिलाड़ियों को तैयार करेगा एलयू

एलयू के शारीरिक शिक्षा विभाग में अध्ययनरत छात्रों को खेलों की प्रैक्टिकल प्रैक्टिस समेत ज्यादा सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं। इसके पीछे कारण शिक्षकों की कमी है। क्योंकि शारीरिक शिक्षा विभाग में नियमित तौर पर दो ही शिक्षक कार्यरत हैं। जिनके ऊपर बीपीएड और एमपीएड की कक्षाएं लेने की मुख्य जिम्मेदारी समेत पीएचडी कर रहे शोधार्थियों का मार्गदर्शन करना भी है। जिसकी वजह से उनका फोकस प्रैक्टिकल प्रैक्टिस पर कम रहता है। इसका खामियाजा छात्रों को उठाना पड़ता है। जिसे बीते महीनों में छात्रों ने प्रदर्शन कर उठाया भी था। इसके बाद कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने छात्रों से व्यक्तिगत तौर पर बातचीत कर मामले की गहराई को समझा। साथ ही उन्होंने छात्रों को आश्वस्त किया था कि विश्वविद्यालय में खेल व खिलाडियों के हालात बदलेंगे। इसके मद्देनजर ही कई प्लान तैयार किए गए हैं।

ट्राइल में लाई जाएगी पारदर्शिता

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि एलयू में अब खिलाडियों की चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाएगा। किसी भी खेल के टूर्नामेंट के लिए चुनी जाने वाली टीम में बेहतर खिलाडियों को ही जगह मिलेगी। ट्रायल में भी पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी। इसके लिए एक बोर्ड का गठन किया जा रहा है। इसमें बीपीएड का संचालन करने वाले कॉलेजों के शिक्षकों को भी स्थान मिलेगा। जिससे किसी के साथ अन्याय न हो। यह बोर्ड ही खिलाडियों का चयन करेगा।

Tags:    

Similar News