LU: डॉ लोहिया की मूर्ति टूटने मामले में समाजवादी छात्र सभा ने दिया धरना, एनएसयूआई ने भी सौंपा ज्ञापन

Lucknow University: समाजवादी छात्र सभा है कि, 'इस मामले में जो लोग दोषी पाए जाते हैं उनकी तस्वीर सार्वजनिक हो। दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ ही, डॉ. लोहिया की प्रतिमा बदलकर नई प्रतिमा लगाई जाए।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-01-18 15:44 GMT

समाजवादी छात्र सभा ने दिया धरना (Social Media)

Lucknow University: समाजवादी छात्र सभा ने लखनऊ विश्वविद्यालय में गुरुवार (18 जनवरी) को डॉ. लोहिया की मूर्ति टूटने मामले की जांच को लेकर धरना दिया। छात्र सभा का कहना है कि, विश्वविद्यालय ने प्रतिमा टूटने के मामले की जांच के लिए सात दिनों का समय मांगा था। लेकिन सात दिन से ज्यादा का समय निकल जाने के कारण छात्र सभा ने फिर से धरना दिया है।

सार्वजनिक की जाए जांच रिपोर्ट

समाजवादी छात्र सभा के तौकील गाजी ने कहा कि, 'इस मामले में जो लोग दोषी पाए जाते हैं उनकी तस्वीर सार्वजनिक हो। दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। डॉ. लोहिया की प्रतिमा बदलकर नई प्रतिमा लगाई जाए। छात्र सभा का कहना है कि पूरे मामले की रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए। इस मौके पर छात्र सभा के नवनीत यादव, कांची सिंह, शोभित यादव, प्रेम प्रकाश यादव, जीतू कश्यप, योगेंद्र, अजीत, अनुज, विमलेश, अमन, संजय आदि मौजूद रहे।

08 जनवरी को भी किया था प्रदर्शन

समाजवादी छात्र सभा ने आठ जनवरी को भी डॉ. लोहिया की मूर्ति टूटने को लेकर धरना दिया था। छात्र सभा ने इस मामले की निष्पक्ष जांच करने की मांग की थी। एलयू के चीफ प्रॉक्टर प्रो. राकेश द्विवेदी ने प्रो. राम मिलन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था। जांच समिति में डॉ. राजेश्वर यादव,  डॉ. कमर इकबाल, डॉ. प्रवीश प्रकाश और डॉ. ओपी शुक्ला थे। जांच समिति से एक सप्ताह के भीतर पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी गई थी।

 एनएसयूआई ने भी सौंपा ज्ञापन

एनएसयूआई ने छात्रवृत्ति से संबंधित विभिन्न समस्याओं को लेकर गुरुवार को प्रति कुलपति को ज्ञापन सौंपा है। एनएसयूआई का कहना है कि जहां शिक्षकों की उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं है वहां हर विषय में छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत क्यों मांगी जा रही है। इकाई अध्यक्ष शुभम खरवार ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन जानबूझ कर छात्रों का अधिकार छीनने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि जो गरीब छात्र छात्रवृति के सहारे अपनी पढ़ाई करते हैं, उन्हें प्रशासन शिक्षा से वंचित कर रहा है। इस मौके पर मुख्य रूप से उपाध्यक्ष राणा सुधांशु शर्मा, महासचिव अंकुश, सचिव अमित यादव, मो अर्शलान क्रिश, आयुष, शिवम, सोशल मीडिया अध्यक्ष हर्षित शुक्ल रहे।

Tags:    

Similar News