Lucknow Weather 03 September 2023: लखनऊ में जल्द बदलेगा मौसम, होगी रिमझिम बारिश, ऐसा रहेगा वीकेंड का हाल

Lucknow Weather Today 03 September 2023: चक्रवाती परिसंचरण का असर अगले दो दिनों में पूर्वी तटों से प्रवेश कर उत्तर प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी और मध्य हिस्सों में बारिश लेकर आ सकता है।

Update:2023-09-03 04:14 IST
Kerala Monsoon Update (photo: social media )

Lucknow Weather Today 03 September 2023: उत्तर प्रदेश में गर्मी और उमस एक बार फिर लोगों को परेशान करने लगी है। बारिश थमते ही तपिश मुश्किलें बढ़ाने लगी है। हालांकि, मौसम विभाग एक बार फिर करवट लेने का पूर्वानुमान जाहिर कर चुका है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश का अनुमान जता चुकी है। लखनऊ में तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है। खिली धूप भी मुश्किलें बढ़ा रही है। आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, दो-तीन दिनों में मौसमी बदलाव नजर आने लगेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में एक बार फ‍िर काले घने बादलों का डेरा लगेगा। तब ठंडी हवाओं के साथ रिमझिम बरसात देखने को मिल सकती है।

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम? (Lucknow Ka Mausam)

राजधानी लखनऊ में रविवार (03 सितंबर) को भी आसमान लगभग साफ रहेगा। सुबह से ही खिली धूप के दर्शन होंगे। सूर्य की रोशनी दिन चढ़ने के साथ घरों से निकलने वालों की मुश्किलें बढ़ाएगी। दिन में 17 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से पश्चिमी-उत्तर दिशा की हवाएं चलेंगी। गर्मी के बावजूद हवा कुछ राहत देगी। वीकेंड पर अगर आप भी घूमने-फिरने का प्लान बना रहे हैं तो दोपहर बाद निकल सकते हैं। लखनऊ में तब तक धूप की तपिश कुछ कम हो सकती है। 3 सितंबर को राजधानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।

मौसमी बदलाव की आहट

लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, '3 सितंबर को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। जल्द शहर वासी मौसमी बदलाव की आहट को महसूस करेंगे। हल्की बारिश हो सकती है। लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। मोहम्मद दानिश कहते हैं, रिपोर्ट के अनुसार सितंबर का पूरा महीना इस साल गर्म रहने वाला है। बताया जा रहा है, इस वर्ष सितंबर के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान अपने सामान्य डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेंगे।'

लखनऊ में सोमवार से बदलेगा मौसम

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह (Atul Kumar Singh) ने बताया कि, 'वर्तमान में बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) पर एक चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) बना हुआ है। अगले दो दिनों में यह पूर्वी तटों से प्रवेश कर उत्तर प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी और मध्य हिस्सों में बारिश लेकर आ सकता है। जिसका प्रभाव लखनऊ समेत आसपास के जिलों में सोमवार से नजर आने लगेगा। राजधानी के आसमान में बदली दिखने लगेगी। मंगलवार से हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।'

Tags:    

Similar News