Lucknow News: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, अब मीटर चेक करने वाली टीम बिना सहमति के नहीं करेगी यह काम

Lucknow News: उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन की ओर से बिजली कर्मियों खासकर मीटर रीडर और चेकिंग कार्य में लगी टीम को निर्देश दिया गया है कि यदि चेकिंग के समय उपभोक्ता के कनेक्शन पर स्वीकृत लोड से अधिक डिमांड आती है।

Update: 2023-11-20 06:58 GMT

मीटर चेक करने वाली टीम बिना सहमति के नहीं करेगी यह काम (सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन की ओर से बिजली कर्मियों खासकर मीटर रीडर और चेकिंग कार्य में लगी टीम को निर्देश दिया गया है कि यदि चेकिंग के समय उपभोक्ता के कनेक्शन पर स्वीकृत लोड से अधिक डिमांड आती है। तब उपभोक्ता को लोड बढ़ने की जानकारी दी जाए और उनकी सहमति हासिल करें। पावर कॉरपोरेशन के निदेशक (वाणिज्य) अमित कुमार श्रीवास्तव ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। निदेशक (वाणिज्य) ने इस संबंध में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों जैसे पूर्वाचल, मध्यांचल, दक्षिणांचल और पश्चिमांचल के साथ ही केस्को को भी पत्र लिखा है।

सहमति के अनुसार वजन बढ़ाया जाएगा

दिए गए निर्देशों के अनुसार यदि चेकिंग या मीटर रीडिंग के दौरान स्वीकृत लोड से अधिक बिजली की मांग आती है तो उपभोक्ता से सहमति पत्र भरवाया जाए और उसी के आधार पर लोड बढ़ाया जाए। मीटर उपलब्ध होते ही पांच किलोवाट से अधिक लोड वाले कनेक्शनों का फेज तुरंत बदल दिया जाए। एक फेज मीटर को तत्काल तीन फेज मीटर से बदला जाए। इस संबंध में कर्मचारियों को चेतावनी दी गई है कि यदि मीटर लगने के छह माह के अंदर लूट कनेक्शन से टर्मिनल प्लेट जल गई तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष गोयल ने कहा कि स्वीकृत मांग के अनुरूप कनेक्शन लोड होने की स्थिति में बिजली वितरण प्रणाली को अपग्रेड किया जायेगा। जिन स्थानों पर लोड अधिक है, वहां अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। यदि केबल क्षतिग्रस्त या जर्जर है तो उसे तुरंत बदल दिया जाएगा। इस तरह उपभोक्ताओं को अनावश्यक फाल्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Tags:    

Similar News