Lucknow News: अब बताना होगा शादी में कितना मिला दहेज? तभी बन पाएगा मैरिज सर्टिफिकेट

Lucknow News: मैरिज सर्टिफिकेट के नए नियमों के तहत वर-वधु पक्ष को शादी का कार्ड, आधार कार्ड, हाईस्कूल की मार्कशीट और गवाहों के दस्तावेज की पूर्व की व्यवस्था के साथ ही लिए गए दहेज (उपहार) के विवरण का शपथ पत्र देना होगा।

Update: 2024-05-25 06:16 GMT

Lucknow News: (Image Credit-Social Media)

Lucknow News: यूपी में अब शादी का प्रमाण पत्र बनवाते समय वर-वधु को दहेज का विवरण भी देना होगा। मैरिज सर्टिफिकेट को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। सरकार की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

इनकी होगी जरूरत

नए नियमों के तहत मैरिज सर्टिफिकेट के लिए वर-वधु पक्ष को शादी का कार्ड, आधार कार्ड, हाईस्कूल की मार्कशीट और गवाहों के दस्तावेज की पूर्व की व्यवस्था के साथ ही लिए गए दहेज (उपहार) के विवरण का शपथ पत्र भी देना होगा।

इस संबंध में अपर महानिदेशक निबंधन मनीन्द्र कुमार सक्सेना ने सभी सहायक महानिरीक्षकों को बीते 17 मई को आदेश जारी किया है। प्रेषित आदेश में उच्च न्यायालय के निर्देश का हवाला देते हुए कड़ाई से इसका अनुपालन सुनिश्चित किए जाने की अपेक्षा की गई है।

अब तक ये थी व्यवस्था

बता दें कि अब तक स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग में वर-वधु पक्ष की आरे से विवाह का कार्ड, आधार कार्ड, हाईस्कूल की मार्कशीट के साथ दो गवाहों के दस्तावेज ही लगाए जाते रहे हैं। लेकिन सरकार ने अब इसके साथ दहेज के शपथ पत्र को भी अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए कार्यालय में नोटिस भी लगाया गया है।

Similar News