Lucknow Crime: गणपति पंडाल पर पथराव, मामले ने पकड़ा तूल, DCP खुद कर रहे मॉनिटरिंग

Lucknow Crime: स्थापना के दूसरे दिन से ही क्षेत्र के कुछ लोग पूजा में व्यवधान उत्पन्न करने लगे। व्यवधान उत्पन्न करने वालों में बड़ों के साथ ही कुछ बच्चे भी शामिल थे।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-11 19:53 IST

Photo- Social Media

Lucknow Crime: चिनहट थानाक्षेत्र के गंगाविहार कॉलोनी में गणपति पंडाल पर हुए पथराव के मामले ने तूल पकड़ लिया है। समुदाय विशेष के दो दर्जन से अधिक युवकों द्वारा बीती रात पंडाल में हुए पथराव और कलश खंडित करने के बाद अब क्षेत्र में तनाव फ़ैल गया है। डीसीपी साउथ शशांक सिंह ने कहा कि घटना के बाद से ही क्षेत्र में स्थानीय फ़ोर्स को तैनात किया गया है। साथ ही PAC को भी लगाया गया है। वहीं, पूछताछ के लिए पुलिस ने कुछ संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है। वहीं, पीड़ित किरन के घर पर घटना के बाद से ही जन प्रतिनिधियों का आना जाना लगा हुआ है।

यह था पूरा मामला

चिनहट थानाक्षेत्र के छोटी मस्जिद गंगा विहार कॉलोनी निवासी पीड़िता किरन पत्नी प्रदीप चौरसिया ने थाने पर शिकायत करते हुए बताया था कि पिछले वर्षों की तरह ही इस वर्ष भी उसने गणेश चतुर्थी के अवसर पर विधि विधान से पंडाल लगाकर गणपति की स्थापना की थी। सात तारीख को प्रतिमा स्थापित की गई थी। स्थापना के दूसरे दिन से ही क्षेत्र के कुछ लोग पूजा में व्यवधान उत्पन्न करने लगे। व्यवधान उत्पन्न करने वालों में बड़ों के साथ ही कुछ बच्चे भी शामिल थे। पूजा शुरू होने के बाद से ही आरोपी लगातार पंडाल हटाने और पूजा बंद करने की धमकी दे रहे थे। पीड़िता ने कहा कि उसने जब पूजा रोकने से मना कर दिया तो आरोपी देख लेने की धमकी देते हुए चले गए थे।

प्रतिमा पर हमले का प्रयास, कलश टूटा

पुलिस को दी गई शिकायत में पीड़िता ने कहा कि बीती शाम करीब 20-25 की संख्या में पहुंचे युवकों ने पूजा रोकने की बात कही। इसके बाद आक्रोशित युवकों ने प्रतिमा तोड़ने की मंशा से वहाँ पथराव शुरू कर दिया। पथराव में प्रतिमा के पास रखा कलश खंडित हो गया। पंडाल में पथराव की सूचना जब स्थानीय लोगों को मिली तो बड़ी संख्या में लोग वहां एकत्रित हो गए। इसके बाद सभी लोग चिनहट थाने पहुँच गए और थाने का घेराव कर हंगामा शुरू कर दिया। मामला धार्मिक होने के चलते अधिकारियों के भी हाथ पाँव फूल गए। मौके पर पहुंचे उच्चाधिकारियों ने किसी तरह लोगों को शांत कराया और आरोपियों के खिलाफ BNS की धारा 190/298/299/300/302/351(2)/324(2) के तहत केस दर्ज कर जाँच शुरू की है।

हिरासत में संदिग्ध

डीसीपी साउथ शशांक सिंह ने कहा कि घटना के बाद ही क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रखने के मकसद से बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। साथ ही PAC को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा कुछ संदिग्धों को भी हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है। जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News