UP New DGP: प्रशांत कुमार बने यूपी के कार्यवाहक डीजीपी, विजय कुमार हुए रिटायर

UP New DGP: स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को उत्तर प्रदेश का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

Update: 2024-01-31 06:27 GMT

प्रशांत कुमार बने यूपी के कार्यवाहक डीजीपी (न्यूजट्रैक)

UP New DGP: यूपी पुलिस के नये पुलिस महानिदेशक के नाम की घोषणा कर दी गयी है। स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को उत्तर प्रदेश का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है। मौजूदा कार्यवाहक डीजीपी विजय कुमार आज सेवानिवृत्त हो जायंगे। स्थायी पुलिस महानिदेशक के चयन की प्रक्रिया अभी तक शुरू न होने के चलते एक बार फिर से कार्यवाहक डीजीपी की नियुक्ति कर दी गयी है। प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और उनका कार्यकाल मई 2025 तक हैं।

डीजीपी मुख्यालय में कार्यरत सबसे वरिष्ठ डीजी होने के चलते डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को यूपी का कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। बताते चले कि उत्तर प्रदेश को फिलहाल कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक से ही काम चलाना पड़ रहा है। यूपी को लगातार चौथी बार कार्यवाहक डीजीपी ही मिला है। इससे पहले डीएस चौहान, आरके विश्वकर्मा और विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी ही बनाया गया था। इसके बाद आईपीएस प्रशांत कुमार यूपी के चौथे डीजीपी बनाये गये हैं।


कौन हैं यूपी के नये डीजीपी प्रशांत कुमार

आईपीएस प्रशांत कुमार (IPS Prashant Kumar) का जन्म 16 मई 1965 को बिहार के सीवान जनपद के छाता पंचायत स्थित हथौडी गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम ललन प्रसाद हैं। आईपीएस प्रशांत कुमार को ‘सिंघम’ नाम से भी जाना जाता है। डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सबसे भरोसेमंदर अधिकारी माना जाता है। प्रशांत कुमार ने एमबीए, एमएससी और एमफिल की डिग्री पूरी की है। आईपीएस चुने जाने के बाद प्रशांत कुमार को तमिलनाडु कैडर मिला। लेकिन 1994 में वह यूपी कैडर में चले गए थे। प्रशांत कुमार की पत्नी डिंपल वर्मा भी आईएएस अधिकारी रह चुकी हैं। उनकी पत्नी वर्तमान में यूपी रेरा में सदस्य के तौर पर कार्यरत हैं।

प्रशांत कुमार को उनकी बहादुरी और उत्कृष्ट कार्य के लिए तीन बार पुलिस मेडल मिल चुका है। 2020 और 2021 में उन्हें वीरता पुरस्कार दिया जा चुका है। आईपीएस प्रशांत कुमार को वीरता के लिए पुलिस पदक अंतरराज्यीय गैंगस्टर शिव शक्ति नायडू के एनकाउंटर के लिए दिया गया था। अंतरराज्यीय गैंगस्टर शिव शक्ति नायडू ने साल 2015 में दिल्ली कोर्ट परिसर में पुलिस कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या कर दी थी। बताया जाता है कि वह अब तक 300 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं। हाल ही में डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर गैलेंट्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने उठाया सवाल

उत्तर प्रदेश में पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति को लेकर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने एक बार फिर सवाल उठाया है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि लगता है एक बार फिर यूपी को कार्यवाहक डीजीपी मिलने वाला है। जनता पूछ रही है कि हर बार कार्यवाहक डीजीपी बनाने का खेल दिल्ली-लखनऊ के झगड़े की वजह से हो रहा है या फिर अपराधियों के संग सत्ता की साँठगाँठ के कारण।

Tags:    

Similar News