Lucknow News: पुनर्वास विवि में योग दिवस की तैयारियां तेज, समारोह में शामिल होंगे समाज के सभी वर्ग

Rehabilitation University: कुलपति ने बताया कि विश्व योग दिवस के आयोजन के लिए विवि के अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त विशिष्ट स्टेडियम के ट्रैक फील्ड को कार्यक्रम स्थल बनाया गया।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-06-13 09:30 GMT

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में सभी वर्गों के साथ योग दिवस मनाने की तैयारी है। कुलपति प्रो. संजय सिंह ने प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं, शिक्षिकाओं, महिला कर्मचारी, महिला सफाई कर्मियों, छात्राओं की बहनों और माताओं की भागीदारी की रणनीति बनाई है।

योग दिवस की तैयारियां हुई तेज

पुनर्वास विवि में अंतराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए डॉ. अंजली सिंह, डॉ. शशि सौरभ, डॉ. ज्योति गौतम और डॉ. प्रज्ञा श्रीवास्तव को जिम्मेदारी दी गई। इसी तरह विवि की ओर से गोद लिए गए गांव, एनएसएस शिविर का क्षेत्र, शिक्षक, सरपंच, किन्नर, आशा बहनें, समाज के प्रबुद्ध वर्ग की महिलाओं को भी जोड़ने की भी योजना बनाई गई है। कुलपति ने बताया कि विश्व योग दिवस के आयोजन के लिए विवि के अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त विशिष्ट स्टेडियम के ट्रैक फील्ड को कार्यक्रम स्थल बनाया गया। 

जिओटैगिंग से फोटोग्राफी 

कुलपति प्रो. संजय सिंह बताते हैं कि कार्यक्रम की प्रमाणिकता के लिए जिओटैगिंग के जरिए फोटोग्राफ्री और विडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी प्रतिभागियों को सूक्ष्म जलपान, योग किट कैप, लोअर-टीशर्ट और मैट दिया जाएगा। पानी की व्यवस्था, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, बैनर या फलैक्सी भी लगाए जाएंगे। 

योग गुरु के रूप में जाना जा रहा भारत 

विवि में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में कुलपति प्रो. संजय सिंह ने कहा कि योग से हमारा बहुत पुराना नाता है। महर्षि पतंजलि के योग दर्शन से लेकर आधुनिक योग विज्ञान तक का सफर हमने तय किया है। उसकी बदौलत भारत आज योग गुरु के रूप में जाना पहचाना जा रहा है। 

16 अगस्त से यूजी की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी 

डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन जारी हैं। विवि प्रशासन ने शैक्षणिक कैलेंडर के हिसाब से सत्र शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके तहत 10 अगस्त तक स्नातक की प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर 16 अगस्त से कक्षाएं शुरू करने की योजना है। इसी तरह 30 अगस्त तक परास्नातक पाठ्यक्रमों के प्रवेश पूरे किए जाएंगे। छह सितंबर से कक्षाएं आरंभ करने की तैयारी है।

Tags:    

Similar News