Doctors Protest: कोलकाता कांड के विरोध में लोहिया अस्पताल के चिकित्सकों ने किया रक्तदान, माँगा न्याय

Doctors Protest: कोलकाता घटना के विरोध में बुधवार को गोमती नगर स्थित राम मनोहर लोहिया संस्थान में 62 चिकित्सकों ने रक्तदान किया।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-21 14:26 GMT

रक्तदान करते डॉक्टर। Photo- RDA Lohiya Institue

Doctors Protest: कोलकाता में ट्रेनी महिला चिकित्सक के साथ हुई हैवानियत और हत्या के विरोध में देश भर में चिकित्सकों का उबाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। घटना के बाद कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में न्याय की मांग लेकर प्रदर्शन कर रहे अन्य चिकित्सकों के ऊपर हुए हमले के बाद मामले ने और तूल पकड़ लिया। इन दोनों घटनाओं के बाद देश भर के चिकित्सकों में उबाल आ गया। इसे लेकर राजधानी लखनऊ के चिकित्सा संस्थानों में भी लगातार प्रदर्शन चल रहा है। बुधवार को लोहिया अस्पताल में चिकित्सकों ने रक्तदान कर इस घटना का विरोध किया।

5 दर्जन से अधिक डॉक्टरों ने किया रक्तदान

कोलकाता घटना के विरोध में बुधवार को गोमती नगर स्थित राम मनोहर लोहिया संस्थान में 62 चिकित्सकों ने रक्तदान किया। सुबह सबसे पहले एडमिन ब्लॉक में सभी ने एकत्र होकर मीटिंग की। इसके बाद संस्थान की ब्लड बैंक में चिकित्सकों ने सुबह 10 बजे से रक्तदान शुरू किया। संस्थान की रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के बैनर तले विभिन्न विभागों के कुल 62 चिकित्सकों ने बारी-बारी से रक्तदान किया। आरडीए के प्रवक्ता डॉ. भानू चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में पहुँच कर संस्थान के निदेशक सीएम सिंह ने भी सभी का हौसला बढ़ाया। इस दौरान डॉ. चक्रधर, डॉ. हेमंत, डॉ. दीपिका, डॉ. नेहा, डॉ. नेहा, डॉ. अंकित राय, डॉ. अनिकेत, डॉ. हमज़ा, डॉ. माधव, डॉ. जितेंद्र समेत कुल 62 डाक्टरों ने विरोध स्वरुप रक्तदान में हिस्सा लिया।

ये हैं डॉक्टर्स की मांगें

अपना विरोध दर्ज कराते हुए डॉक्टर्स ने घटना को लेकर अपनी निम्न मांगें रखी हैं।

1- मामले की विस्तृत और निष्पक्ष जांच कर सभी दोषियों को उचित सजा दी जाए।

2- ऑर्डिनेंस पास कर तत्काल प्रभाव से डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए साथ ही समयावधि के तहत कमिटी का गठन किया जाए।

3- अस्पतालों को 'सेफ जोन' घोषित कर केंद्रीय सुरक्षाबलों की तैनाती की जाए।

4- संस्थान, शहर, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर डॉक्टर प्रोटेक्शन सेल बनाया जाए। डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए इस कमिटी की जवाबदेही निर्धारित की जाए।   

Tags:    

Similar News