Lucknow News: सावन के पहले सोमवार पर मनकामेश्वर महादेव मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें तस्वीरें

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के डालीगंज स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में आज सुबह से ही भगवान भोले के भक्त मंदिर पहुंच गए और पूजा अर्चना कर रहे हैं। मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-22 02:28 GMT

 मनकामेश्वर महादेव मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ (Pic: Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: सावन महीने का आज यानी (22 जुलाई) को पहला सोमवार है। ऐसे में सुबह से ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के शिव मंदिरों में भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। लखनऊ के अलावा प्रदेश के तमाम शिवालयों में भक्त तड़के से ही भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए मंदिरों में पहुंच रहे हैं, जिसकी कई तस्वीरें सामने आई हैं।

राजधानी लखनऊ के डालीगंज स्थित मनकामेश्वर महादेव मंदिर में आज सुबह से ही भगवान भोले के भक्त मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। वहीं, मंदिर में भक्तों की भारी संख्या को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं।


बता दें कि सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा अराधना की जाती है। सावन के सोमवार का और भी ज्यादा महत्व होता है। इस दिन पूजा करने से भगवान शिव की विशेष कृपा भक्तों पर बरसती है। मनकामेश्वर मंदिर में सुबह से ही मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी लाइन लग गई। इस अवसर पर भक्तों ने दूध और गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक किया और पूजा अर्चना की।

मंदिर में लग रहे हर-हर महादेव के जयकारे

लोगों का मानना है कि सावन के महीने में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा और दर्शन करने से उनका भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होता है। मंदिरों में लगातार घंटे की आवाज के साथ, हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारे लग रहे हैं।


लखनऊ में स्थित मनकामेश्वर मंदिर जैसा की नाम ही से ज़ाहिर है। यहां मांगी गई सभी मनोकामनायें पूरी होती हैं। भक्तों की भीड़ यहां आमतौर पर भी मौजूद रहती है, लेकिन सावन महीने में शिव भक्तों का हुजूम उमड़ता है। बाबा के दरबार में माथा टेकने के लिए भारी संख्या में यहां श्रद्धालु पहुंचते हैं। 




 

Tags:    

Similar News