Lucknow News: सिर की गंभीर बीमारी का इलाज होगा आसान, लोहिया संस्थान में जल्द शुरू होगा न्यूरो साइंस सेंटर

Lucknow News: लोहिया संस्थान में सिर की गंभीर बीमारी के इलाज के लिए आने वाले मरीजों को सेंटर से काफी सुविधा मिलेगी। न्यूरो सर्जरी विभाग के निर्देशन में न्यूरो सेंटर का संचालन किया जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-17 17:45 IST

Lucknow News: राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में जल्द ही न्यूरो साइंस सेंटर का संचालन शुरु होगा। इसके मद्देनजर तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। मशीन सहित अन्य संसाधन जुटाए जा रहे हैं। अग्निशमन विभाग से एनओसी मिलने के बाद सेंटर का संचालन शुरू हो जाएगा। बता दें कि सेंटर का संचालन शुरू होने से सिर की गंभीर बीमारी से पीड़ितों को बेहतर इलाज मिल सकेगा।

सेंटर में बनेंगी तीन स्पेशल यूनिट

लोहिया संस्थान में सिर की गंभीर बीमारी के इलाज के लिए आने वाले मरीजों को सेंटर से काफी सुविधा मिलेगी। न्यूरो सर्जरी विभाग के निर्देशन में न्यूरो सेंटर का संचालन किया जाएगा। मौजूदा समय में विभाग में बीस बेड हैं। इसके अलावा यहां मरीजों के लिए दस बेड का आईसीयू भी है। न्यूरो साइंस सेंटर में हेड इंजरी, स्पाइन सर्जरी यूनिट व ब्रेन ट्यूमर सर्जरी यूनिट जैसी तीन स्पेशल यूनिट बनाई जाएंगी। काफी दिनों से सेंटर शुरू करने की कवायद जारी है। लेकिन अब जल्द सेंटर की शुरुआत होने जा रही है। इससे इलाज के लिए आने वाले मरीजों को बेहतर उपचार मुहैया कराया जाएगा।

सेंटर में होंगे 200 बेड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट न्यूरो साइंस सेंटर को शुरू करने का प्रयास काफी सालों से चल रहा है। सेंटर में करीब दो सौ बेड हैं। इसमें न्यूरो सर्जरी विभाग में 100 बेड व न्यूरोलॉजी में 100 बेड हैं। जिसमें 60 बेड आईसीयू के होंगे। चार ऑपरेशन थिएटर व एक डीएसए लैब का प्रावधान है। जानकारी के मुताबिक छह मंजिला भवन बनकर तैयार है। रैंप बनाने का काम भी चल रहा है। सेंटर में बेड, गामा नाइफ जैसे अन्य उपकरण आने बाकी हैं। फार्मेसी, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी समेत दूसरे डायग्नोस्टिक सेवाएं भी शुरू होंगी। एनओसी मिलने के बाद सेंटर खोलने की कवायद रफ्तार पकड़ सकती है। इसका फायदा सिर की गंभीर बीमारी से पीड़ितों को मिलेगा। वहीं न्यूरो सर्जरी विभाग में चार फैकल्टी व करीब आठ रेजीडेंट डॉक्टर हैं।

जल्द शुरू होगी रोबोटिक्स सर्जरी

लोहिया संस्थान में जल्द रोबोटिक्स सर्जरी शुरू होगी। शासन ने मशीनों के लिए करीब 250 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान निर्धारित किया है। इसमें रोबोटिक खरीद का भी प्रावधान शामिल है।

Tags:    

Similar News