Lucknow Airport: कस्टम विभाग ने दो तस्करों को दबोचा, ढ़ाई करोड़ से अधिक का सोना बरामद, यूएई से आए थे दोनों

Lucknow Airport: कस्टम विभाग ने दोनों अधिकारियों से उनके पास से मिले सोने के बारे में पूछताछ की, जिसमें वह इसके बाग में सही जानकारी नहीं दे सके।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2024-01-01 09:25 GMT

Lucknow Chaudhary Charan Singh Airport (photo: social media)

Lucknow Airport: राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों को बड़ी कामयाबी मिली है। खाड़ी देश यूएई से सोने की तस्करी करने की कोशिश कर रहे दो तस्करों को जांच के दौरान अधिकारियों ने पकड़ लिया। दोनों के पास से ढ़ाई करोड़ से अधिक का सोना बरामद किया गया है।कस्टम विभाग की पूछताछ में दोनों यात्री सोने के बारे में सही जानकारी नहीं दे सके। जिसके बाद सीमा शुल्क अधिनियम के तहत सोने को जब्त कर दोनों यात्रियों को हिरासत में ले लिया गया।

ऐसे छिपा कर लाए थे सोना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात के दुबई और शारजाह से दोनों सोने की तस्करी करके ला रहे थे। एक यात्री इंडिगो एयरलाइंस से और दूसरा एयर इंडिया की फ्लाइट से देर शाम लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंड किया था। एक यात्री कॉफी मशीन के बायलर हिस्से में कंसील कर के 3 किलो से ऊपर सोना दुबई से लेकर आ रहा था। जबकि दूसरा यात्री 554 ग्राम सोने का पेस्ट बनाकर उसे अपने शरीर के आतंरिक हिस्से में बांधकर ला रहा था। स्कैनिंग के दौरान दोनों पकड़े गए और उनके पास से बरामद सोने को जब्त कर लिया गया।

कुछ दिन पहले मिला था लावारिस बैग में सोना

कुछ दिनों पहले भी लखनऊ एयरपोर्ट पर एक लावारिस बैग से 87 लाख रूपये का सोने का पेस्ट मिला था। जांच पड़ताल में पता चला कि यह बैग मस्कट से लखनऊ ओमान एयर के विमान WUY-261 से आए एक यात्री के पास था। प्लेन से उतरे यात्रियों को टर्मिनल की बस से एयरपोर्ट तक लाया जा रहा था। इस दौरान सीआईएसएफ की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी।

सख्त चेकिंग के कारण यात्री को पकड़े जाने का अंदेशा हुआ और उसने बैग को टर्मिनल के बस में ही छोड़ दिया। जिसके बाद CISF की इंटेलिजेंस यूनिट ने बैग की चेकिंग की। बैग में सोना मिलने के बाद उसे कस्टम विभाग को सौंप दिया गया। बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी कई बार तस्कर कस्टम के हत्थे चढ़ चुके हैं।

Tags:    

Similar News