‘आपने चाचा को फिर से गच्चा दे दिया', नेता प्रतिपक्ष के सहारे योगी ने सदन में ली शिवपाल की चुटकी, अनुपूरक बजट पेश

UP Assembly session 2024: सीएम योगी ने मंगलवार को सदन में माता प्रसाद पांडेय को नेता प्रतिपक्ष चुने जाने पर उन्हें बधाई दी। सीएम योगी ने इस दौरान शिवपाल सिंह यादव की चुटकी ली। सीएम की चुटकी का जवाब शिवपाल यादव ने भी चुटकी से दिया

Report :  Viren Singh
Update: 2024-07-30 06:12 GMT
यूपी विधानसभा में बोलते सीएम योगी (फोटो क्रेडिट: आशुतोष त्रिपाठी) 

UP Assembly session 2024: यूपी विधानमंडल के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। सदन की कार्यवाही में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं व बच्चों पर होने वाले यौन उत्पीड़न और सूबे की कानून व्यवस्था पर विरोधियों द्वारा उठाए जा सवालों का जवाब दिया। साथ ही, इशारों-इशारों में सीएम योगी ने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाए गए माता प्रसाद पांडेय के सहारे शिवपाल सिंह यादव पर तंज मारा और यह तक कह दिया कि चाचा महेशा मात खातें हैं, क्योंकि इतने भतीजे (सांसद अखिलेश यादव) भयभीत काफी रहते हैं। वहीं, योगी सरकार ने सदन में वित्तीय वर्ष 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट पेश किया। विधानसभा में अनुपूरकर बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया। इसके बाद यह बजट विधान परिषद में पेश किया जाएगा। 

सीएम ने शिवपाल की ली चुटकी

सीएम योगी ने मंगलवार को सदन में माता प्रसाद पांडेय को नेता प्रतिपक्ष चुने जाने पर उन्हें बधाई दी। सीएम योगी ने इस दौरान शिवपाल सिंह यादव की चुटकी ली। सीएम की चुटकी का जवाब शिवपाल यादव ने भी चुटकी से दिया और यह बताया कि आखिर सपा ने माता प्रसाद पांडेय को क्यों चुना गया है? सदन में नेता प्रतिपक्ष की ओर इशारा करते हुए सीएम योगी ने चुटकी लेते हुए कहा कि आपने चच्चा को गच्चा दे दिया। चाचा हमेशा ऐसी ही मात खाता है, क्योंकि भतीजा (अखिलेश) चाचा से भयभीत रहता है।


शिवपाल ने भी मारा योगी को तंज, बोले गच्चा तो....

सीएम योगी की चुटकी का सदन में शिवपाल यादव ने तुरंत जवाब दिया। योगी ने शिवपाल यादव ने कहा कि हमें गच्चा नहीं मिला है। पांडेय जी बहुत वरिष्ठ हैं। हम दोनों लोग समाजवादी हैं। हम पहले पीछे बैठते थे। फिर आगे बैठ गए और हम 3 साल से आपके (योगी) संपर्क में रहे। गच्चा तो आपने दिया है। अब देख लीजिएगा 2027 में सपा फिर से आएगी। आपके डिप्टी चीप मिनिस्टर हैं, वह आपको फिर गच्चा देंगे। इस विषय पर सीएम योगी और शिवपाल के बीच सदन में काफी देर तक बात चीत होती रही।


महिला सुरक्षा को लेकर सरकार बेहद गंभीर

महिला सुरक्षा और यूपी की कानून व्यवस्था पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अपराध के केस निपटाने के मामले में नंबर वन है। सरकार का महिला थानों पर फोकस है। महिला सुरक्षा को लेकर यह सरकार बेहद गंभीर है। इस सरकार के बनते ही हमने एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाए...जब हमने एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाए तो सबसे पहले इसका विरोध समाजवादी पार्टी ने किया। महिलाओं के खिलाफ अपराध के ज्यादातर मामलों में समाजवादी पार्टी से जुड़े लोग किसी न किसी तरह से जुड़े हुए हैं।


मुलायम एक बयान का दिया योगी ने उदाहरण

सीएम योगी ने आगे कहा कि वे उस पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसने कहा था 'लड़के हैं, गलती कर देते हैं'...वे महिला सुरक्षा पर कैसे बोल सकते हैं। दरअसल, योगी पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संस्थापक दिवंगत नेता मुलायम सिंह यादव के एक बयान को नोट कर महिला सुरक्षा पर समाजवादी पार्टी को घेरा है, जो कभी मुलायम सिंह ने एक सभा में कहा था कि लड़के हैं, गलती कर देते हैं। अगर 2016 से तुलना की जाए तो प्रदेश में यौन उत्पीड़न के मामलों में साढ़े 17 प्रतिशत की कमी आई है। दुष्कर्म के मामलों में 25 प्रतिशत की कमी आई है। मुख्यमंत्री योगी विधान परिषद में सपा विधायक द्वारा उठाए गए सवाल का जवाब दे रहे थे।


सपा महिला के लिए खुद खतरा

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में एक महिला थाना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार सजग है, और हर बेटी और व्यापारी को सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है। समाजवादी पार्टी खुद महिला सुरक्षा के लिए खतरा है।


अनुपूरक बजट सदन मे पेश

बता दें कि योगी सरकार आज सदन में वित्तीय वर्ष 2024-25 का पहला अनुपूरक बजट पेश किया है। इस बार का अनुपूरक बजट करीब 25 हजार करोड़ रुपये के आस-पास का है। सरकार इसके सहारे वर्ष 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ, पर्यटन स्थलों के विकास व बसों की खरीद के लिए धन राशि का प्रावधान कर सकती है। साथ ही, सरकार इस बजट के माध्यम से विधानसभा उपचुनाव को भी साधने का प्रयास करेगी। इससे पहले आज सुबह मुख्यमंत्री आवास पर हुई कैबिनेट बैठक में अनुपूरक बजट को हरी झंडी दी गई। 

Tags:    

Similar News