Lightning Strike in UP-Bihar: यूपी-बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत, 4-4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

Lightning Strike in UP-Bihar: यूपी-बिहार में जगह-जगह आकाशीय बिजली गिरने से अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है। सीएम योगी और सीएम नीतीश कुमार ने म़तकों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है। इसके साथ ही चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।

Update: 2023-07-05 09:21 GMT
Lightning Strike in UP-Bihar (Photo - Social Media)

Lightning Strike in UP-Bihar: मॉनसून के सीजन में इस समय जगह-जगह पर जमकर बारिश हो रही है। इसी के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी घटनाएं सामने आ रही है। जिसमें अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। जहां यूपी में विभिन्न जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, बिहार से भी कई लोगों की मौत की खबर सामने आ चुकी है।

यूपी के आजमगढ़ और गाजीपुर में मंगलवार को आकाशीय बिजली गिरने से बड़ा हादसा हो गया है। आजमगढ़ के मेहनगर थाना क्षेत्र के मोहम्मदपुर नियामतपुर गांव में भैंस चराने गए 5 लोगों में से चार लोगों की अकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं, गाजीपुर में भी इस घटना में 4 लोगों की मौत हो गई है। इसके दो दिन पहले अंबेडकरनगर और बलिया में बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई थी।

इन सभी लोगों की मौत पर सीएम योगी ने अपना गहरा शोक जताया है। इसके साथ ही उन्होंने तुरंत मृतकों के परिवार को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। यानि की जिन लोगों ने आकाशयी बिजली की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई है, उन लोगों के परिवारीजनों को चार-चार लाख रुपये की मुआवजा राशि योगी सरकार की ओर से दी जा रही है।

बिहार मंगलवार को राज्य के 7 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बिजली गिने से बांका और बक्सर में दो-दो, भागलपुर, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद और जमुई में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने भी आकाशयी बिजली गिरने की घटना में अपनी जान गंवाने वाले मृतकों के प्रति अपनी शोक संवेदना जाहिर की है। सीएम ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। इसके साथ ही सीएम ने मृतकों के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रूपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं।

Tags:    

Similar News