Mathura: कान्हा की नगरी में राधे राधे के स्वरों के बीच शहर कोतवाल भूतेश्वर महादेव मन्दिर में गुंजायमान हुआ बम बम भोले

Mathura Vrindavan News: शिव के प्रिय सावन मास की शुरूआत हो चुकी है। श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार को बड़े ही भक्ति भाव से भक्त शिव की आराधना करते नज़र आते हैं।

Report :  Nitin Gautam
Update: 2022-07-19 06:19 GMT

शहर कोतवाल भूतेश्वर महादेव मन्दिर में आरती करते भक्त (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Mathura Vrindavan News: शिव के प्रिय सावन मास की शुरूआत हो चुकी है। श्रावण मास में पड़ने वाले सोमवार को बड़े ही भक्ति भाव से भक्त शिव की आराधना करते नज़र आते हैं । क्योंकि सावन का सोमवार विशेष फलदाई होता है। कान्हा की नगरी में सुनाई देने वाले राधे राधे के स्वरों के बीच बम बम भोले के स्वर गुंजायमान हुए भक्तो ने शहर कोतवाल के रूप में स्वयं प्राकट्य भूतेश्वर महादेव को जहां शेष नाग के रूप में श्रृंगार कराया वही देशी विदेशी फूलों के बीच श्रृंगार कराया। इस दौरान भक्त जहां आस्था के साथ आरती करते नजर आए तो वही खुद पुलिसवाले शहर कोतवाल के दर में सेवा करते नजर आए।

कान्हा की नगरी में यह दरबार सजा भगवान भोलेनाथ का। भूते श्वर महादेव जिन्हे शहर कोतवाल के नाम से जाना जाता है उसी कोतवाल के यहां अपनी मनोकामना की अर्जी लगाने के लिए दूर दूर से भक्त यहां पहुंचे हुए हैं कोई जलाभिषेक कर मनोकामना पूरी होने की प्रार्थना कर रहा ही तो कोई दीपक जलाकर जीवन को प्रकाशमान बनाए जाने की अर्जी लगा रहा है तो कोई भगवान को फूलो की माला अर्पित कर जीवन में खुशियां की खुशबू प्रदान करने की कामना कर रहा है।

मान्यता है कि भगवान शिव का यह विग्रह स्वयं प्राकट्य है। मधु ने तपस्या कर इनको प्रकट किया था । देत्यो का संघार करने की वजह से इनका नाम भूतेश्वर महादेव पड़ा और द्वापर में भगवान कृष्ण के पूजा करने और भगवान शिव से ब्रजवासियों की रक्षा का वचन लेने के चलते इनका नाम शहर कोतवाल पड़ गया । शास्त्रों में भगवान भूतेश्वर का उल्लेख केदारनाथ की उपलिंग के रूप में होने का उल्लेख मिलता है इसलिए जो भी भगवान भूतेश्वर महादेव के दर्शन करता है उसे केदारनाथ के दर्शनों का फल मिलता है।

सावन का महीना चातुर्मास में पड़ता है और चातुर्मास में सभी देवता ब्रज में वास करते है इसलिए कान्हा की नगरी में चार महीने भक्त दूर दराज से आते हैं । जो पहली बार दर्शन करता है वह बार बार यही आने और रह जाने की प्रार्थना करता है और जब भगवान भूतेश्वर महादेव भक्तो की अर्जी की सुनवाई कर देते हैं।

तों वह हमेशा उनके दरबार में ढोक लगाता नजर आता है। यदि आप की भी कोई अर्जी है तो आप भी पावन सावन मास में भगवान भूतेश्वर के दर्शन कीजिए प्रार्थना करिए शहर कोतवाल के नाम से विख्यात भगवान भोले आपकी प्रार्थना पर सुनवाई करेंगे और मनोकामना पूर्ण होने का आर्शीवाद देंगे।

Tags:    

Similar News